7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में होगा 8,000 /- का बढ़ोतरी ! बढ़ सकता है Fitment Factor

0
62

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में होगा 8,000 /- का बढ़ोतरी ! बढ़ सकता है Fitment Factor, 7th Pay commission, 7th Pay commission latest news, 7th Pay commission latest news today, फिटमेंट फैक्टर, बेसिक सैलरी में इजाफा, फिटमेंट फैक्टर कब बढ़ेगा, फिटमेंट फैक्टर कितना बढ़ेगा, Dearness allowance, महंगाई भत्ता की खबरें, कब आएगा DA का पैसा,

7th Pay Commission: केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाये जाने की बात राखी गई है. फिटमेंट बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में (Basic Salary) में 8000 /- तक का उछाल देखने को मिल सकता है, जो सभी के लिए अच्छी बात है .

7th Pay Commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) को अगस्त महीना में बढ़े हुए DA का इंतजार है. आशा है की जा रही है, कि इसमें 4 प्रतिशत का बढ़ोतरी हो सकता है. फिर भी, इसके अलावा अगस्त महीना में उन्हें फिटमेंट फैक्टर के मोर्चे पर भी अच्छा खबर मिल सकता है.

महंगाई भत्ता (Dearness allowance) बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाया जा सकता है. सूत्रों की बात मानें तो केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) 3 गुना तक होने की सम्भावना है. इसे केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) में 8000 /-का उछाल आ जाएगा.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में होगा 8,000 /- का बढ़ोतरी !

7th Pay Commission: सरकार कर सकती है, विचार

केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग यह है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor Hike) को 2.57 गुना से बढ़ा कर 3.68 गुना किया जाना चाहिए। सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर हमारे सरकार विचार कर सकती है. इसका फैसला जुलाई महीना के बाद आने की उम्मीद है. अगर ऐसा हो जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगस्त के महीने में डबल सौगात आने वाली है.

Basic Salary में 8000 /- का होगा इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Central government employee Fitment factor) को लेकर अगर फैसला हो जाता है, तो उनकी बेसिक सैलरी में सीधे तौर पर 8000 रुपए का बढ़ोतरी हो जाएगा. वर्तमान में 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर कर्मचारियों को सैलरी (Fitment factor Salary) का भुगतान किया जाता है. इसको बढ़ाकर 3.68 किया जा सकता है. इस प्रकार होने पर कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18,000 /- से बढ़कर 26,000 /- कर दी जाएगी.

3 गुना फिटमेंट फैक्टर करने पर विचार

सरकार के दूसरे तबके का यह भी मानना है, कि न्यूनतम सैलरी (Minimum salary under 7th CPC) को सीधे तौर पर 3.68 गुना नहीं किया जाएगा। बल्कि 7th pay commission की सिफारिशों के मद्दे नजर से इसे 3 गुना किया जा सकता है.अगर भारत सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना करती है, तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी पे 18,000 रुपए से बढ़कर 21,000 रुपए हो जाएगी. मतलब यह है की इसमें 3000 रुपए का बढ़ोतरी होगा.

कैबिनेट सचिव से मुलाकात करेगी यूनियन जाने

सूत्रों के हिसाब से, कर्मचारी यूनियन का भी कहना है, कि इसकी डिमांड लंबे समय से की जा रही है. लेकिन मामला लंबित गया है. कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) से कर्मचारियों यूनियन की मुलाकात पहले हो चुकी है.

उस समय कर्मचारियों को आश्वासन मिला था, कि सरकार फिटमेंट फैक्टर पर विचार किया जायेगा. हालांकि, अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हुआ. एक बार फिर से कैबिनेट सचिव के साथ मीटिंग होनी है. अभी तक मीटिंग की तारीख और समय तय नहीं है. यह मीटिंग संभवत: अगस्त महीना में हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here