क्‍या आपने अपना Aadhar की हिस्‍ट्री चेक की? फ्रॉड से बचने के लिए जरूर करें ये काम

0
49

Aadhaar Authentication History: क्‍या आपने अपना Aadhar की हिस्‍ट्री चेक की? फ्रॉड से बचने के लिए जरूर करें ये काम Aadhar, Tips and Tricks, Uidai, Aadhaar Authentication History, Aadhar Card,Aadhar History, UIDAI

Aadhaar Authentication History: आधार Number जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) यह सुविधा देती है, कि आप यह चेक कर सकें कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है.या हो चूका है।

नई दिल्‍ली. आधार कार्ड (Aadhar Card) को एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज के रूप में माना जाता है. आधार कार्ड का प्रयोग बहुत जगह पर होता है. इसके अलावा अब इसे आप अपने राशन कार्ड, पैन कार्ड और कुछ महत्वपूर्ण अन्‍य दस्‍तावेजों और अकाउंट के साथ लिंक करना भी अनिवार्य हो गया है.

Aadhaar Authentication History: क्‍या आपने अपना Aadhar की हिस्‍ट्री चेक की? फ्रॉड से बचने के लिए जरूर करें ये काम

इस तरह आधार की बढ़ती उपयोगिता के कारण ही अब इसे लेकर ज्‍यादा सजग होने की काफी जरूरत है. ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि बहुत से साइबर क्रिमिनल आज के ज़माने में उपस्थित है, अब आम लोगों के आधार का दुरुपयोग कर वित्‍तीय धोखाधड़ी / झाड़ फ़ांस तो कर रहे ही हैं, साथ ही बहुत सी आपराधिक गतिविधियों में भी इसका प्रयोग कर रहे हैं.

इसलिए आप सभी को अब यह जानकारी होना बहुत जरूरी हो गया है, कि हमारे आधार कार्ड का उपयोग कहां-कहां हो रहा है. UIDAI आधार कार्ड की हिस्‍ट्री (Aadhar History) जानने की सुविधा भी देता है, जिससे हम पता लगा सकते है, कि आपके आधार कार्ड का इस्‍तेमाल कहां पर किया जा रहा है, या फिर पहले कहां किया जा चुका है. यही नहीं आप यह भी पता लगा सकते हैं कि किस-किस दूसरे डॉक्‍यूमेंट के साथ आपका आधार कार्ड लिंक है. आधार के दुरुपयोग के बढ़ते मामलों के कारण अब आप अपने आधार कार्ड को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें. नहीं तो कहीं ऐसा न हो कि आप ध्‍यान न दें, और कोई दूसरा व्‍यक्ति इसका गलत फायदा उठा ले जाए . आपको जब तक पता चले, उस समय तक बहुत देर हो जाए. इसलिए समय-समय पर आधार कार्ड की हिस्‍ट्री को जरूर चेक करें.

Aadhaar Authentication History: क्‍या आपने अपना Aadhar की हिस्‍ट्री चेक की?

ऐसे करें हिस्‍ट्री चेक

1. आप सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जायें.
2. यहां My Aadhar ऑप्शन को सेलेक्ट करें.
3. Aadhaar Services ऑप्शन के नीचे, Aadhaar Authentication History लिखा दिखाई देगा, इस पर ही क्लिक करें.
4. फिर नई विंडो ओपन हो जाएगी. वहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें. सिक्योरिटी कोड डालें और send OTP पर क्लिक कर देंना है .
5. फिर अब आधार कार्ड की हिस्ट्री को आप डाउनलोड कर सकते हैं. हिस्‍ट्री को अच्छी तरह चेक करें. कहीं कोई गलत जानकारी तो नजर आए तो उसे आधार सेंटर जाकर तुरंत ठीक कराएं.

अगर आपको किसी भी दुरुपयोग का संका है या अपने आधार के उपयोग में कुछ अनियमितताएं मिलती हैं, तो आप तुरंत UIDAI के टोल फ्री नंबर- 1947 पर संपर्क कर सकते हैं या ईमेल के माध्यम से help@uidai.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं.Sorce: news18

Aadhar, Tips and Tricks, Uidai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here