Aadhaar Card Update: जन्मतिथि हो सकती है इतनी बार अपडेट, जेंडर और एड्रेस में केवल एक बार हो सकता है बदलाव

0
66

Aadhaar Card Update: जन्मतिथि हो सकती है इतनी बार अपडेट, जेंडर और एड्रेस में केवल एक बार हो सकता है बदलाव, aadhaar card update online, aadhaar card update status, aadhaar card update near me, aadhaar card update form ,

Aadhaar Card Update:अगर आपके आधार कार्ड में नाम से जुड़ी कोई गलती हुए है, तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा दो बार ही सही करा सकते हैं. दरअसल, यूआईडीएआई ने अपनी एक आधिकारिक घोषणा में इस बारे में बताया था. कि आप इसे ऑनलाइन भी करा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें –

Aadhaar Card Update: अगर आप सोच रहे हैं कि बार-बार आधार कार्ड में अपना नाम और जन्म तारिक बदल सकते हैं तो आप गलत सोच विचार कर रहे हैं. UIDAI ने किसी भी आधार कार्ड होल्डर के लिए एड्रेस बदलने के लिए लिमिट समय तय कर रखी है. UIDAI के अनुसार कोई आधार कार्ड होल्डर आपने जीवनभर में सिर्फ दो बार ही आपने नाम चेंज करवा सकता है. साथ ही आधार कार्ड में सिर्फ एक बार ही अपने जन्मतिथि में बदलाव कर सकते हैं.

Aadhaar Card Update: जन्मतिथि हो सकती है इतनी बार अपडेट, जेंडर और एड्रेस में केवल एक बार हो सकता है बदलाव

इतनी बार कर सकते हैं पता अपडेट

वर्ष 2019 में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने नाम, जन्मतिथि और जेंडर (लिंग) के बदलाव की समय सीमा तय कर दी थी. इस बदलाव के लिए किसी आधार केंद्र जाने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. यह बदलाव ऑनलाइन मोड से किया जा सकता हैं. साथ ही जन्म की तिथि में एक ही बार बदलाव किये जा सकते है.कई लोगों के आधार कार्ड में उनका पता गलत छप जाता है या गली नंबर,घर नंबर या किसी अन्य तरह की गलती हो जाती है. ऐसे में आप अपने पते को एक बार ही अपडेट करा सकते हैं.

2019 में हुआ था बदलाव

वर्ष 2019 में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (uidai) ने नाम, जन्मतिथि और जेंडर (लिंग) के बदलाव को लेकर कुछ जरूरी बदलाव किया गया था . इसके लिए एक छोटा सा चार्ज देना होता है. जैसे बायोमैट्रिक अपडेट के लिए आपको सौ रुपए देना होगा जबकि डेमोग्राफिक अपडेट के लिए पचास रुपए और आधार को कलर में डाउनलोड करने के लिए तीस रुपए का चार्ज देना होता है .

इतना किया जा सकता है बदलाव

जन्मतिथि में बदलाव तब संभव होता है , जब तिथि दर्ज करते समय कोई गलती हुई होगी. इसके साथ ही जन्मतिथि को तीन वर्ष कम या ज्यादा किया जा सकेगा. वहीं, ऑनलाइन मोड में लिंग या जेंडर में केवल एक ही बार बदलाव किया जा सकता है. लेकिन, जेंडर डिटेल में बदलाव करने के लिए आपको आधार सेंटर पर विजिट करना पड़ेगा . वहीं, जन्मतिथि तभी बदलाव हो सकती है, जब ऑपरेटर की गलती हो. जन्मतिथि को दोबारा बदलवाने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज देने पड़ेंगे .

आधार में इस तरह अपडेट कराएं जन्मतिथि
1. के साइट पर जाएं.
2. ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें,फिर एक नया पेज खुल जायेगा .
3. नए पेज पर आप आपना 12 डिजिट के आधार नंबर से लॉग-इन करें.
4. इसके बाद कैप्चा कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.
5. आपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें.
6. अब आपको दो विकल्प मिलेंगे . सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट प्रूफ के साथ एड्रेस समेत डेमोग्राफिक डिटेल्स का अपडेशन और एड्रेस वेलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट.
7. आपका नाम, जन्म तिथि, लिंग, पते में से किसी भी डॉक्युमेंट को प्रूफ के साथ अपडेट करने के लिए ‘अपडेट डेमोग्राफिक डेटा’ पर क्लिक करने होंगे .
8. अब जिस डिटेल को आपको अपडेट करना है, उस पर क्लिक करें. सारी डिटेल्स दर्ज करने के एक वेरिफिकेशन ओटीपी आएगा।
9. ओटीपी को वेरीफाई करें और ‘सेव चेंज’ पर क्लिक करें.
https://ssup.uidai.gov.in/ssup/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here