Archean Chemical IPO: आज खुल रहा है इश्यू, जानिए क्या इसमें निवेश से बनेगा रुपया

0
24

Archean Chemical IPO: इस केमिकल कंपनी का इश्यू 9 नवंबर को ही खुल रहा है। और 11 नवंबर को बंद भी हो जाएगा। कंपनी 1462 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इसके IPO का इश्यू प्राइस 386-407 रु तय हुआ है। कंपनी का इश्यू खुलने से पहले Archean Chemical ने अपने एंकर इनवेस्टर्स से 658 करोड़ रु जुटा लिए हैं। कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में इसकी जानकारी भी दी है और इसके  अनुसार एंकर निवेशकों  (Anchor Investors) को 407 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 1.61 करोड़ इक्विटी शेयर  भी जारी किए हैं।

Read Also-

Archean Chemical IPO: आज खुल रहा है इश्यू, जानिए क्या इसमें निवेश से बनेगा रुपया

एंकर बुक के जरिए 42 निवेशकों ने शेयरों की खरीदारी की  गई है। इसमें एसबीआई म्यूचुअल फंड, निप्पन लाईफ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड, गोल्डमैन सैक्स, डीएसपी स्मॉल कैप फंड, अबू धाबी इंवेस्टमेंट अथॉरिटी, कोटक म्यूचुअल फंड, गवर्नमेंट पेंशन फंड ग्लोबल  एवं  टाटा म्यूचुअल फंड भी शामिल हैं। क्या करें निवेशक? ज्यादातर ब्रोकरेज हाउस इस इश्यू को लेकर पॉजिटिव बने हुए हैं अभी तक। उन्होंने इसमें  इन्वेस्ट  करने की भी सलाह दी है। लेकिन कुछ ब्रोकरेज हाउस निवेशकों को सावधानी बरतने की भी सलाह  दिया जा रहा  हैं। रिलायंस सिक्योरिटीज के अनुसार , कंपनी के फिस्कल ईयर 2022 की अर्निंग्स के आधार पर इसका वैल्यूएशन 26.5x P/E बैठता है। यह प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले डिस्काउंट पर है। रिलायंस सिक्योरिटीज ने इसे सब्सक्राइब करने की सलाह दी  गई है।

Archean Chemical IPO: कंपनी की लीडिंग मार्केट पॉजिशन, इंटीग्रेटेड प्रोडक्शन, कम लागत, लगातार मजबूत वित्तीय प्रदर्शन, अनुभवी मैनेजमेंट टीम और आकर्षक वैल्यूएशन को देखते हुए इसे खरीदने की सलाह दी है। SBFC Finance IPO: 104 शहरों में फैली एनबीएफसी का आएगा 1600 करोड़ का आईपीओ, सेबी के पास कागजात जमा 1462.3 करोड़ रु के इस IPO में 805 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू जारी हो रहा है। वहीं 1.61 करोड़ इक्विटी शेयरों की ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए बेचा जा रहा है। कंपनी के प्रमोटर Chemikas Speciality ऑफर फॉर सेल में 20 लाख शेयर बेचने वाली  है ।

वहीं इनवेस्टर्स पिरामल नेचुरल रिसोर्सेज 38.35 लाख शेयर और इंडिया रिसर्जेंस फंड भी 38.35 लाख शेयर  को भेज सकती है। क्या है Archean Chemical कारोबार वित्त वर्ष 202 में ब्रोमीन और इंडस्ट्रियल नमक का निर्यात करने वाली Archean Chemical देश की सबसे बड़ी कंपनी थी। यह कंपनी स्पेशियलिटी मैरिन केमिकल बनाती है। यह दुनिया भर में ब्रोमीन, औद्योगिक नमक और पोटाश का सल्फेट निर्यात करती है। इसके देश में 24 ग्राहक और 13 देशों में 18 वैश्विक ग्राहक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here