ATM से 4 बार से ज्यादा पैसा निकाला तो कटेंगे 173 रुपये सोशल मीडिया पर वायरल इस दावे की सच्च भी जान लीजिए

0
30

ATM Transaction fee :- ATM से 4 बार से ज्यादा पैसा निकाला तो कटेंगे 173 रुपये सोशल मीडिया पर वायरल इस दावे की सच्च भी जान लीजिए

ATM Transaction fee: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल है जिसमें इस बात का दावा किया जा रहा है कि महीने में चार बार से अधिक ATM ने निकासी पर आपको 173 रुपये चार्ज के देने होंगे.

ATM Transaction fee: आज कल सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह के मैसेज फॉरवर्ड करते हैं. इसमें से ज्यादातर तो केवल मनोरंजन तक ही सीमित रहता हैं, कुछ का उद्देश्य भोले-भाले मासूम लोगों को ठगना/फ़साना होता है. वहीं एक बड़ा तबका के लोग सोशल मीडिया पर सिर्फ फर्जी खबर फैलाता रहता है.

इनका मकसद सिर्फ एक फेक न्यूज के जरिए व्यवस्था में गड़बड़ी पैदा करना है. ऐसा ही सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें इस बात की दावा किया जा रहा है, कि अगर आप अपने ATM से एक महीने में 4 बार से अधिक बार पैसा निकाला ,तो आपको ट्रांजैक्शन फीस के रूप में 173 /- देने होंगे. तो आइए जानते हैं कि क्या है, इस वायरल मैसेज की सच्च

ATM Transaction fee :- ATM से 4 बार से ज्यादा पैसा निकाला तो कटेंगे 173 रुपये

क्या है, वायरल मैसेज

इस वायरल मैसेज में सभी एटीएम कार्ड होल्डर को दावा किया जा रहा है कि ATM से 4 बार से अधिक पैसा निकालने पर, आपको 150 रुपये Tax और 23 रुपये सर्विस चार्ज के देने होंगे. इसका मतलब है, कि आपको टोटल 173 रुपये चार्ज के रूप में देने होंगे. इस मैसेज के जरिये बताया गया है, कि यह नियम 1 जून से ही बैंकों ने लागू कर दिया है.

भारत सरकार की तरफ से ऐसे फर्जी मैसेज की सच्चाई पता करने वाली एक बड़ी संस्था पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Factcheck) ने इस वायरल मैसेज की पड़ताल किया और पाया कि यह मैसेज पूरी तरह फर्जी है. हमारे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) या किसी भी अन्य बैंक की तरफ से ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है, और न ही ATM से कैश निकालने के नियमों में किसी प्रकार के परिवर्तन किया गया है.

क्या है नियम जरूर जाने

पीआईबी ने लोगों को बताया कि बैंकों के ATM से कैश निकालने के नियम पहले जैसा था वैसा ही हैं. इसमें कस्टमर्स अपने Bank के ATM से महीने की 5 निकासी बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं. अगर इसके बाद निकासी करने पर आपको अधिकतम 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन तथा यदि कोई टैक्स हो तो उसे देना होता है.

ऐसे मैसेज से रहें सावधान आप सभी

पीआईबी ने सभी लोगों से ऐसे किसी मैसेज के जाल में नहीं फंसने या आने की सलाह दी है. PIB ने या भी कहा कि ऐसे किसी भी मैसेज जिसकी प्रमाणिकता पर आपको संदेह हो रहा है, तो शेयर करने से बचें. यह लोगों को लुभावने ऑफर और भ्रामक तथ्यों वाले ऐसे मैसेज को आगे शेयर करने से बचना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here