इन देशों में है भारतीय रुपये का जलवा, सस्ते में कर लें विदेश यात्रा

0
30

इन देशों में है भारतीय रुपये का जलवा, सस्ते में कर लें विदेश यात्रा, वियतनाम (Vietnam), इंडोनेशिया (Indonesia), लाओस (Laos),पराग्वे (Paraguay), कंबोडिया (Cambodia),उज़्बेकिस्तान (Uzbekistan‌),साउथ कोरिया (South Korea)

भारतीय रुपए की वैल्यू भले ही कुछ देशों के सामने बहुत कम हो लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां भारतीय रुपये की कीमत बहुत ज्यादा है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप दिल खोलकर घूम- फिर सकते हैं.

Read Also –

बहुत से ऐसे देश हैं जहां घूमना भारतीयों को बहुत ज्यादा महंगा पड़ता है ऐसा इसलिए है क्योंकि भारतीय रुपये की तुलना में उन देशों की पैसों की वैल्यू ज्यादा है. अमेरिका और यूरोप उन्हीं देशों में से एक हैं. यहां डॉलर और यूरो की कीमतें भारतीय रुपये की तुलना में बहुत ज्यादा है.

जिस कारण भारतीयों को यहां घूमना फिरना काफी ज्यादा महंगा पड़ता है. लेकिन आपको नाराज होने की कोई जरूरत नहीं हैं ,क्योंकि इन देशों के अलावे भी कुछ देश ऐसा भी हैं जहां आप बेफिक्र होकर घूम- फिर सकते हैं, क्योंकि इन देशों की करेंसी की दाम भारतीय रुपये की तुलना में कम है. तो आइए जानते हैं उन सभी देशों के बारे में जहां

इन देशों में है भारतीय रुपये का जलवा, सस्ते में कर लें विदेश यात्रा

वियतनाम (Vietnam)-

वियतनाम (Vietnam)

वियतनाम साउथ एशिया का एक देश है. दुनिया भर में वियतनाम अपनी टूरिस्ट डेस्टिनेशंस के लिए जाने जाते है. यहां के खूबसूरत बीच, कल्चर और फूड टूरिस्ट्स को अपनी ओर आकर्षित करती है. भारत का एक रुपया 294.21 वियतनामी डोंग के बराबर होता है. यानी अगर आपके पास भारतीय करेंसी के 100 रुपए हैं तो यह वियतनामी डोंग के अनुसार 29,421 रुपये के बराबर है.

इंडोनेशिया (Indonesia)-

इंडोनेशिया (Indonesia)

इंडोनेशिया एशियाई महाद्वीप का एक छोटा-सा हिस्सा है. यहां पर बहुत से बौद्ध और हिंदू मंदिर हैं. इस देश की करेंसी का नाम इंडोनेशियाई (रुपिया) है. यहां एक भारतीय रुपये की कीमत 188.11 इंडोनेशियाई रुपिया है. यानी अगर आपके पास भारतीय करेंसी के 100 रुपए हैं तो यह इंडोनेशियाई रुपिया के लगभग 18,811 के बराबर होते है.

लाओस (Laos)-

इस देश में बेहत खूबसूरत गांव और वॉटरफ़ल्स हैं जो टूरिस्ट्स को अपनी ओर आकर्षित करते रहते हैं. यहां की करेंसी का नाम कीप है. एक भारतीय रुपया लगभग 188 कीप के बराबर होते है. यानी अगर आपके पास 100 भारतीय रुपये हैं तो यह लगभग 18,864 कीप के बराबर है

पराग्वे (Paraguay)-

पराग्वे को साउथ अमेरिका का दिल कहा जाता है. पराग्वे की करेंसी का नाम (गुआरानी) है. एक भारतीय रुपया लगभग 86.08 पैरागुएआन गुआरानी के बराबर होती है. यानी अगर आपके पास 100 भारतीय रुपए हैं तो वह लगभग 8,607 गुआरानी के बराबर है.

कंबोडिया (Cambodia)-

कंबोडिया एक एशियाई देश है जहां पर आज भी ऐतिहासिक इमारतों को भी काफी संभाल कर रखा गया है. हर साल लाखों लोग इस देश की ऐतिहासिक स्ट्रक्चर और म्यूजियम को देखने के लिए आते रहते हैं. इस देश की करेंसी का नाम (कम्बोडियाई रिएल) है. एक भारतीय रुपये की कीमत 51 कंबोडियाई रिएल (riel) के बराबर होती है. यानी अगर आपके पास 100 भारतीय रुपए हैं तो वह लगभग 5,126 कंबोडियाई रिएल (riel) के बराबर होता है.

साउथ कोरिया (South Korea)-

साउथ कोरिया ईस्ट एशियन देशों में से एक हैं, बीते कुछ समय में यहां के फेमस K Dramas को पूरी विश्व में काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है. यह देश अपने फैशन, टेक्नोलॉजी, और कॉस्मेटिक सर्जरीज के लिए काफी ज्यादा फेमस है. साउथ कोरियाई करेंसी का नाम (वॉन) है. यहां एक भारतीय रुपया लगभग 16 वॉन के बराबर होती है. यानी अगर आपके पास 100 भारतीय रुपए हैं तो वह लगभग 1600 वॉन के बराबर होगा.

उज़्बेकिस्तान (Uzbekistan‌)-

इन देशों में है भारतीय रुपये का जलवा, सस्ते में कर लें विदेश यात्रा

उज़्बेकिस्तान सेंट्रल एशिया का एक देश है. यहां पर इस्लामिक कल्चर को फॉलो करते है. यहां आपको इस्लामिक स्टाइल की बिल्डिंग और मस्जिदें देखने को मिल जाएंगी . इस देश की करेंसी का नाम (उज्बेक सोम) है. यहां एक भारतीय रुपया लगभग 137 उज्बेकी सोम के बराबर होता है. यानी अगर आपके पास 100 भारतीय रुपए हैं तो वह लगभग 13,740 उज्बेकी सोम के बराबर होगी study tips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here