Bullet Train Update: बुलेट ट्रेन को लेकर रेलवे ने दी अहम जानकारी, बताया कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का कार्य

0
29

Bullet Train Update: बुलेट ट्रेन को लेकर रेलवे ने दी अहम जानकारी, बताया कहां तक पहुंचा प्रोजेक्ट का कार्य, Mumbai-Ahmedabad bullet train: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर भारतीय रेलवे से अहम जानकारी बताया है । हालांकि बुलेट ट्रेन अगले वर्ष यानि 2023 में चलनी थी, लेकिन महाराष्ट्र में जमीन अधिग्रहण की धीमी रफ्तार के कारण इसमें देरी हो रही है।

इससे पहले कोरोना महामारी की वजह से प्रोजेक्ट को टाइम पर पूरा करने में देरी हुई थी। जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र की पूर्व सरकार बुलेट ट्रेन के लिए जमीन अधिग्रहण करवाने में रुचि नहीं दिखा रही थी।

Also Read-

Bullet Train Update: बुलेट ट्रेन को लेकर रेलवे ने दी अहम जानकारी

Bullet Train Update: बुलेट ट्रेन (Bullet train Progress Report) का कितना कार्य पूरा हुआ है और कितना बाकी है, इसको लेकर रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके प्रोग्रेस रिपोर्ट बताया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि किस राज्य में कितनी जमीन का अधिग्रहण हो चुके है। रेल मंत्रालय के ट्वीट के मुताबिक, गुजरात में 98.8 प्रतिशत , दादर और नागर हवेली में 100 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 75.25 प्रतिशत भूमि अधिग्रहित हो चुकी है। वहीं, वर्क प्रोग्रेस की बात करें तो 162 किलोमीटर पाइलिंग का कार्य पूरा हो चुका है, जबकि 79.2 किलोमीटर तक का पियर वर्क भी पूरी हो चुकी है। इसके अलावे, साबरमती में पैसेंजर टर्मिनल हब का काम लगभग पूरा होने को है।

Bullet train Progress Report :

Land Acquisition Status-

1) Gujarat: 98.8%

2) DNH: 100%

3) Maharashtra: 75.25%

Progress of Works-

1) 162 km of Piling work completed

2) 79.2 km Pier work completed

3) Passenger Terminal Hub at Sabarmati is nearing completion. pic.twitter.com/4Ezh3lRkHy

Bullet Train Update: हम बता दें कि पहले चरण में बुलेट ट्रेन का रूट 508.17 किलोमीटर लंबा है, जो कि महाराष्ट्र में मुंबई, ठाणे और पालघर से होकर गुजरेगे। गुजरात में वलसाड, नवसारी, सूरत, भारूच, वडोडरा, आणंद, खेड़ा और अहमदाबाद से होते हुए गुजरेगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मार्च महीने में लोकसभा में पूछे गए एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा था कि मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल में विशेष रूप से महाराष्ट्र राज्य में भूमि अधिग्रहण में देरी और कोविड-19 के प्रभाव के चलते देरी हुई है।

अहमदाबाद से मुंबई बुलेट ट्रेन स्पीड

अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगा। यह दोनों शहरों के बीच लगने वाले टाइम को छह घंटे तक कम कर देगी।

इस प्रोजेक्ट में कितना आ रहा लागत?

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक , परियोजना की कुल लागत 1.08 लाख करोड़ रुपये है और शेयर पैटर्न के मुताबिक, केंद्र सरकार को NHSRCL को 10,000 करोड़ रुपये का भुगतान करना है, जबकि इसमें शामिल दो राज्यों – गुजरात और महाराष्ट्र – को प्रत्येक राज्य को 5,000 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। और बाकी राशि का भुगतान जापान द्वारा 0.1 प्रतिशत ब्याज पर ऋण के माध्यम से किया जाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here