Child Investment Plan: बच्चों के बेहतर भविष्य की प्लानिंग अभी से करें शुरू, इन प्लांस में निवेश कर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

0
94

Child Investment Plan: बच्चों के बेहतर भविष्य की प्लानिंग अभी से करें शुरू, इन प्लांस में निवेश कर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, CHILDREN EDUCATION, INVESTMENT OPTIONS, SHORT TERM INVESTMENT PLANS, INVESTMENT PLAN, SYSTEMATIC INVESTMENT PLAN, PPF INVESTMENT

Child Investment Plan: अगर आप बच्‍चों के फ्यूचर को ध्‍यान में रखकर निवेश शुरू करने का प्‍लान कर रहे हैं, तो कई अच्‍छे ऑप्‍शन हैं. इसमें बैंक FD, PPF, SSY, Mutual Fund शामिल हैं.

Child Investment Plan: अगर आप अपने बच्चों के बेहतर भविष्य की प्लानिंग करना चाहते हैं, तो आपके लिए ढ़ेर सारे विकल्प हैं. समय रहते आपको अपने बच्चों के भविष्य में पढ़ाई खर्च, शादी के समय आपके पास पैसों की दिक्‍कत न आए, इसके लिए जरूरी है कि उसकी प्‍लानिंग शुरुआत से ही की जाए. अगर आप बच्‍चों के फ्यूचर को ध्‍यान में रखकर निवेश शुरू करने का प्‍लान कर रहे हैं, तो कई अच्‍छे ऑप्‍शन हैं. इसमें बैंक FD, PPF, SSY, Mutual Fund शामिल हैं.

Child Investment Plan: बच्चों के बेहतर भविष्य की प्लानिंग अभी से करें शुरू, इन प्लांस में निवेश कर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

म्‍यूचुअल फंड (Mutual Funds)

बच्‍चों को ध्‍यान में रखकर फाइनेंशियल प्‍लानिंग करते समय अगर थोड़ा अग्रेसिव सोचा जाए, तो म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual funds) भी बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है. नाबालिग बच्चों के लिए भी म्‍यूचुअल फंड खरीद सकते हैं. इसका इस्तेमाल उनकी आगे की पढ़ाई या करियर के लिए किया जा सकता है. SIP के लिए म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम में निवेश शुरू किया जा सकता है. महज 100 रुपये से भी आप SIP स्‍टार्ट कर सकते हैं. इसका लॉन्‍ग टर्म बेहतर रिटर्न मिलता है. आप अपने फाइनेंश्यिल एडवाइजस से मदद लेकर म्‍यूचुअल फंड में बच्चों के नाम से निवेश कर सकते हैं.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) लंबी अवधि के लॉक-इन पीरियड के लिहाज से बेहतर स्‍कीम है. बच्‍चों के फ्यूचर के लिए जब आप प्‍लान करते हैं, तो आपको लंबा समय मिलता है. इस स्‍कीम में डिपॉजिट भी पूरी तरह सेफ रहता है. बच्चों के नाम पर PPF अकाउंट उनके माता, पिता या कानूनी अभिभावक ही खुलवा सकते हैं. 18 साल से कम उम्र के बच्चों के PPF अकाउंट खुलवाई जा सकती है. पीपीफ पर मौजूदा ब्‍याज दर ब्याज दर 7.1 फीसदी है. PPF अकाउंट 15 साल में मैच्‍योर होता है. इसमें सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. अगर आप 2 बच्चों के माता-पिता हैं तो अलग-अलग PPF अकाउंट खोलकर 3 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकते हैं. 15 साल के बाद आप अकाउंट से पूरी रकम एक साथ निकाल सकते हैं. इसके बाद 5-5 साल के लिए इसे बढ़ाया जा सकता है. पीपीएफ में निवेश पर 80C में 1.5 लाख तक टैक्‍स छूट मिलती है.

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

बेटियों के सुरक्षित और अच्‍छे भविष्‍य के लिए यह एक बेस्‍ट स्‍कीम है. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में शून्य से 10 साल की उम्र तक किसी भी लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक यह अकाउंट खोल सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट किसी भी आधिकारिक सरकारी बैंक और पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में खोला जा सकता है. अभी इस पर ब्याज दर 7.6 फीसदी है. सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट महज 250 रुपये में खुलवाया जा सकता है.

इस स्‍कीम के अंतर्गत सालाना कम से कम 250 रुपये और मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये जमा किया जा सकता है. SSY में निवेश पर सेक्‍शन 80C में टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है. SSY में अकाउंट खुलने के दिन से 15 साल पूरा होने तक निवेश करना होता है. लेकिन यह अकाउंट 21 साल पूरा होने पर मेच्योर होता है. इसमें बेटी के 18 साल होने या 10वीं पास होने के बाद विद्ड्रॉल किया जा सकता है.

फिक्‍स्‍ड डिपाॉजिट (FDs)

बैंक एफडी (FDs) हमारे देश में एक ट्रेडिशनल और पॉपुलर इन्‍वेस्‍टमेंट ऑप्‍शन है. इसकी एक वजह यह है कि एफडी आप 7 दिन से 10 साल के टर्म में कर सकते हैं. साथ ही इमरजेंसी में इसमें से आसानी से विदड्रॉल किया जा सकता है. बच्चे के माता-पिता या कानूनी अभिभावक कई बैंकों में 100 रुपये और 500 रुपये जमा के साथ इनमें निवेश शुरू कर सकते हैं. SBI इस समय FD (7 दिन से 10 साल ) पर 2.90 फीसदी से 5.40 फीसदी ब्‍याज ऑफर कर रहा है.Sorce:zeebiz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here