Home Bank चीन के बैंक हुए कंगाल, लोग नहीं निकाल पा रहे अपना पैसा,...

चीन के बैंक हुए कंगाल, लोग नहीं निकाल पा रहे अपना पैसा, ATM के बाहर तैनात किए गए टैंक

0
42

China’s banks become paupers चीन के बैंक हुए कंगाल, लोग नहीं निकाल पा रहे अपना पैसा, ATM के बाहर तैनात किए गए टैंक

चीन के हेनान प्रांत में पिछले कई हप्तो से पुलिस और लोगों के बीच में झड़पें हो रही हैं. इसके पीछे की वजह है कि लोगों को बैंकों से उनकी जमापूंजी वापस नहीं निकालने दिया जा रहा है . लोगों का उग्र रूप देखते हुए चीन की सड़कों पर पुलिस और बख्तरबंद टैंक तक उतर आए हैं.

Read Also-

China’s banks become paupers: चीन को लेकर जिस तरह की चर्चाएं हो रही थी , बिलकुल वैसा ही होना भी शुरू हो चुका है. चीन के हेनान प्रांत में पिछले कई हप्तो से पुलिस और लोगों के बीच में झड़पें हो रही हैं. इसके पीछे की वजह है कि लोगों को बैंकों से उनकी अपनी जमापूंजी वापस नही निकालने दिया जा रहा है .

China’s banks become paupers चीन के बैंक हुए कंगाल

लोगों का उग्र रूप देखते हुए चीन की सड़कों पर पुलिस और बख्तरबंद टैंक तक उतर आए हैं. चूंकि चीन में मीडिया सरकारी कंट्रोल में है तो मेन मीडिया से इस तरह की खबरें सामने नहीं आ सकतीं. यही वजह है कि लोग सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर इन झड़पों के वीडियो शेयर कर रहे हैं और अपने पैसे की मांग करने लगे हैं.

क्या है पूरा मामला

China’s banks become paupers: यह मामला बैंक ऑफ चाइना की हेनान शाखा से जुड़ी हुए है. हेनान शाखा ने हाल ही में ऐलान किया था कि जमाकर्ताओं द्वारा उनकी शाखा में रखा गया पैसा ‘निवेश’ में है और इसे अब वापस आपने पास नहीं लिया जा सकता है. इसके बाद लोगों का गुस्सा भड़क उठा है . हेनान की राजधानी झेंगझाउ में एक विरोध प्रदर्शन के बाद हिंसा भी हुई है .

इसके बाद अधिकारियों ने बताया था कि वे उन जमाकर्ताओं को टुकड़ों में पैसा देना शुरू कर देंगे, जिनके फंड कई ग्रामीण बैंकों द्वारा फ्रीज किए गए हुए हैं. इसके तहत 15 जुलाई को पहली पैसा दी जानी थी. लेकिन केवल कुछ जमाकर्ताओं को ही पैसे मिले है .

ऐसे में ये आशंका फैल गई है कि क्या बैंकों के पास पैसे बचे भी हैं की नहीं ? इसके बाद प्रदर्शनों ने और ज़ोर पकड़ लिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैंकों की सुरक्षा और स्थानीय लोगों को बैंकों तक पहुंचने से रोकने के लिए ये टैंक सड़कों पर उतारे गए हैं. टैंकों को मुख्य तौर पर बैंकों और बैंकों के ATM के सामने तैनात किया गया है.Read Others

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here