एक देश, एक चार्जर: सभी तरह के मोबाइल डिवाइस के लिये चार्जर होगा कॉमन, सरकार करेगी आज अहम बैठक

0
39

Common Charger for Multiple Device: एक देश, एक चार्जर: सभी तरह के मोबाइल डिवाइस के लिये चार्जर होगा कॉमन, सरकार करेगी आज अहम बैठक

Common Charger for Multiple Device: अब देश में सभी मोबाइल डिवाइस के लिए एक ही चार्जर हो सकता है. सरकार इसके लिए आज इंडस्ट्री के लोगों के साथ बैठक करने वाले है.

Also Read-

Common Charger for Multiple Device: स्मार्ट डिवाइसेज का प्रयोग करने वाले लोगों के लिए सरकार एक बड़ी राहत लेकर आ रही है. आज सरकार की अहम बैठक होने वाले है, जिसमें एक देश, एक चार्जर (One Nation, One Charger) की तर्ज पर फैसला लिये जा सकते है.

Common Charger for Multiple Device एक देश, एक चार्जर

आज सरकार इंडस्ट्री, प्रोडक्शन और एसोसिएशन के लोगों के साथ चर्चा करेगी कि क्या देश में सभी तरह की मोबाइल डिवाइस के लिए एक कॉमन चार्जर हो सकते है. आपको बता दें कि अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग-अलग चार्जर की वजह से कई बार डिवाइस भी महंगा हो जाता है और कई बार लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है.

लोगों को मिलेगा राहत

लोगों को राहत देने के लिए सरकार एक देश, एक चार्जर के कॉन्सेप्ट पर विचार कर रहा है और आज इसे लेकर अहम बैठक भी है. आज दोपहर 3.00 बजे मोबाइल डिवाडस के लिए एक कॉमन चार्जर की अहम बैठक है.

सरकार का कहना है कि सभी मोबाइल यानी कि चलायमान प्रोडक्ट्स जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, इयर फोन, स्पीकर, स्मार्ट घड़ी आदि के लिए एक जैसा चार्जर हो जाये. सरकार का कहना है कि सभी तरह की डिवाइस के लिए USB C Type चार्जर कॉमन हो सकते है. हालांकि सरकार का यह भी मानना है कि प्रीमियम डिवाइस को फिलहाल अलग रखा जा सकता है.

घटिया इम्पोर्ट और e-Waste को रोकना जरूरी है

इस बड़े फैसले के पीछे सरकार का मकसद सबसे घटिया इम्पोर्ट और डंपिंग को रोकना है. इसके अलावे सभी तरह से मोबाइल डिवाइस के लिए एक कॉमन चार्जर होने से ई-कचरा रोका जा सकता है और प्रॉडक्ट के दाम भी कम हो सकते हैं. इसके अलावे एसेसरीज मार्केट में मानक लागू हो सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here