क्रिप्टोकरेंसी क्या है सम्पूर्ण जानकारी ( Crypto Currency Kya Hai) अवश्य पढ़ें 2022

0
67

क्रिप्टोकरेंसी क्या है सम्पूर्ण जानकारी ( Crypto Currency Kya Hai) जैसा कि हम सभी जानते है कि प्राचीन काल में वस्तु-विनिमय प्रणाली (यानि वस्तुओं का आपस में लेन देन ) का प्रचलन बहुतअधिक होता था। जैसे-जैसे मानव सभ्यता का धीरे धीरे विकास हुआ, वैसे-वैसे विनिमय प्रणाली (वस्तुओं के में लेन देन ) में अनेक प्रकार के बदलाव आते आए तथा आज हम लोगों के सामने अनेक प्रकार के विकल्प उपलब्ध है।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है सम्पूर्ण जानकारी ( Crypto Currency Kya Hai)

आज के समय में हमारे सामने जहां एक और पेपर मनी तथा सिक्के है तो वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि के रूप में डिजिटल मनी की सुविधा भी (वर्ल्ड वाइड) उपलब्ध है, तथा यह सारा System Central or Common Authority द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है।

Crypto currency भी इसी प्रकार का एक डिजिटल करेंसी वर्तमान समय में है, लेकिन यह Decentralized फॉर्मेट में होती है, अर्थात इसके Transactions में किसी भी प्रकार की सेंट्रल अथॉरिटी, सरकार या फिर सर्वर की भागीदारी नहीं होती है।

तो यह आखिर Crypto Currency Kya Hai ? (What is Crypto currency in Hindi)? आज जिसे किसी को देखो वो Crypto currencies के पीछे दौड़ रहा है, बहुत ही चंद समय में Crypto currency ने financial market में अपना सत्ता मजबूत पकड़ बना लिया है, चूँकि Crypto currency को digital money भी हम कह सकते है क्यूंकि ये केवल Online ही उपलब्ध होता है, इसे हमलोग देख सकते है पर छु नहीं सकते है, इसलिए इसे हम physically लेन देन कभी नहीं कर सकते है ।

दुसरे हमारे currencies जैसे की भारत में Rupees, USA में Dollar, Europe में Euro आदि को सरकारें पुरे देश में लागु करते हैं, और इस्तमाल में भी लाये जाते हैं ठीक वैसे ही इन currency को भी पुरे वर्ल्ड में प्रयोग में लाया जाता है.फिर भी यहाँ पर समझने वाली यह बात है की इन सभी Crypto currencies के ऊपर Government ( सरकार ) का कोई भी हाथ या अधिकार नहीं होता है, क्यूंकि ये Decentrallized Currency होती हैं, इसलिए इन पर कोई भी agency या Government या कोई board का भी अधिकार नहीं होता, जिसके चलते इसके मूल्य या( price) को regulate (नियंत्रण )नहीं किया जा सकता ।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है (Crypto Currency Kya Hai in hindi)

Cryptocurrency को digital currency भी हमलोग कह सकते है, यह एक तरह का Digital Asset (डिजिटल सम्पति ) होता है जिसका इस्तमाल हम चीज़ों की खरीदारी या किसी भी Services के प्रयोग के लिए किया जाता है. इन सभी currencies में cryptography का इस्तेमाल होने लगा है।

Crypto currency Kya Hai Hindi

यह एक Peer to Peer इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है जिसका इस्तमाल हम Internet के माध्यम से साधारण currencies के जगह पर Goods और Services को purchase करने के लिए कर सकते हैं. जिसमें एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में कॉइन ट्रांसफर करना होता है, उसके बाद ही हम किसी भी प्रकार की सामान या सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस तरह की लेनदेन करने में सरकार या बैंक को बताने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इस पर किसी का विशेष अधिकार नहीं होता है, इसलिए बहुत लोगों का मानना है की Crypto currency का इस्तमाल गलत तरीके से भी किया जा सकता है।

क्रिप्टो करेंसी किसे कहते है (What is Crypto Currency)

Crypto Currency Kya Hai चलिए जानते है, क्रिप्टो करेंसी digital currency का एक रूप है | यह किसी सिक्के या नोट के रूप में होती है इस वजह से यह कभी भी हम लोगों के जेब में न होकर वह पूरी तरह ऑनलाइन होती है | यह एक गैर कानूनी करेंसी है | क्योंकि इसके लिए सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का नियम कानून अभी तक बनाकर लागू नहीं किया गया है इसलिए यह सरकार के अधीन से परे है, जिसे किसी तरह की सरकारी मान्यता भी प्राप्त नहीं है, और न ही इसे किसी सरकारी या विनियामक अथॉरिटी द्वारा जारी किया गया है |

क्रिप्टो करेंसी का मतलब क्या है ?(Crypto currency Kya Hai)

हर देश की अपनी अपनी एक करेंसी यानि मुद्रा हैं और उसका एक निश्चित नाम भी रखा गया है, जैसे कि हमारे भारत में रूपया, अमेरिका का अपना डालर, अरब का रियाल आदि इस तरह के मुद्रा के नाम है | किसी भी देश की करेंसी (मुद्रा ) के माध्यम से उस पुरे देश की अर्थव्यवस्था संचालित होती है, जो देश के लिए रीढ़ का हड्डी का काम करती है |

इन सभी प्रकार के करेंसी को हमलोग इसे देख सकते हैं छू सकते हैं और आपने जेब में रख भी सकते हैं तथा अपनें पास एकत्र कर सकते है, परन्तु परंतु अभी वर्तमान समय में जो डिजिटल करंसी मार्केट में चल रही है, उन्हें हम देख तो सकते हैं, परंतु छू नहीं सकते हैं, क्योंकि वह एक डिजिटल Form में होता है, इस कारण उन्हें डिवाइस पर ही रखा जा सकता है, बल्कि जेब में नहीं रख सकते है , क्योंकि यह डिजिटल फॉर्म में होती हैं | इस डिजिटल करेंसी का नाम क्रिप्टोकरेंसी है |

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है, जो कंप्यूटर के एल्गोरिथ्म पर बनी है | यह एक ऐसी मुद्रा है, जिसे किसी भी देश की सरकार नहीं चलती है | इस मुद्रा पर किसी भी देश, राज्य या किसी अथॉरिटी का कोई नियंत्रण नहीं होता है, अर्थात यह एक स्वतंत्र मुद्रा है, जो डिजिटल रूप में होती है, इसके लिए हम क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग कर सकते है। क्रिप्टो करेंसी द्वारा आप किसी भी तरह की वस्तु या सेवाएं खरीद बिक्री आसानी से कर सकते हैं।

मैं इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को अपनी नॉलेज के बेस पर क्रिप्टो करेंसी के बारे में पूरे विस्तार से समझाने का प्रयास किया यदि आपको इस पोस्ट के माध्यम से Crypto Currency के बारे में कुछ जानकारी मिली है और आप इससे पहले किसके बारे में अनजान थे तो आप कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here