FD Interest Rate: इन बैंकों में FD कराने पर पैसा हो रहा है डबल, क्या आपने उठाया फायदा?

0
30

FD Interest Rate: कम ब्‍याज (Interest) मिलने की वजह से लोग आज कल FD कम करवा रहे हैं. लेकिन अभी भी ऐसे कई बैंक हैं जो FD पर अच्‍छा ब्‍याज दे रहे हैं. अगर आप भी FD कराने की सोच रहे हैं तो इन बैंकों के बारे में जरूर जान लीजिए, जिससे आप अमाउंट पर अच्‍छा ब्‍याज कमा सकें.

: आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाकर लोगों को बहुत तगड़ा झटका दिया है. लेकिन इससे कई लोगों को लाभ भी हो रहा है. क्‍योंकि जब से भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी किया है तब से ही बैंकों ने भी सेविंग अकाउंट और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्‍याज अधिक देना शुरू कर दिया है.

Read Also-

FD Interest Rate: इन बैंकों में FD कराने पर पैसा हो रहा है डबल

अगर आप भी FD कराने के बारे में सोच रहे हैं तो इन बैंकों की आकर्षक ब्‍याज दर के बारे में जरूर जान लें . ये बैंक कुछ वर्षो में आपके अमाउंट को डबल कर देंगे. इसके अलावे हम आपको कुछ टिप्‍स भी दे रहे हैं. इसे फॉलो करके आप न सिर्फ अधिक ब्‍याज कमा सकते हैं बल्कि कई दूसरे भी फायदे ले सकेंगे.

FD ब्‍याज पर भरना होता है टैक्‍स Higher Interest Rate on FD

FD पर आपको जो भी ब्याज मिलता है उस पर टैक्‍स लगता है. अगर आपको साल भर में 10 हजार रुपये से अधिक ब्याज मिलता है तो बैंक इस पर टीडीएस काट कर आपको पेमेंट करेगा. बैंक अगर इस अमाउंट पर टीडीएस (Tds) नहीं भी काटे तो आपको अपना आयकर रिटर्न भरते वक्त टैक्स रिटर्न में यह आय जरूर दिखानी चाहिए. लेकिन अगर आपका इनकम कम है, जिस पर टैक्स नहीं लगता तो आप रिटर्न जमा करके उस रकम का रिफंड लिया जा सकता हैं जो टीडीएस के तौर पर काटी गई है.

FD पूरी तरीके से नहीं रहती सेफ

जी हां, सही पढ़ा आपने. FD भी पूरी तरीके से सेफ नहीं रहती. FD दो तरह की होती हैं- बैंक एफडी और कॉरपोरेट FD. कॉरपोरेट डिपॉजिट असुरक्षित होती हैं, जिसकी कोई गारंटी नहीं होती है . बैंकों के मामले में डिपॉजिट इंश्योरेंस ऐंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) एक कस्टमर को अधिक से अधिक 5 लाख रुपए की गारंटी देता है और यह नियम बैंकों की हर ब्रांच के लिए लागू होता है. अगर आप FD में 20 लाख रुपये इनवेस्ट कर रहे हैं तो इन्‍हें अलग-अलग बैंकों में तीन-चार जगह इन्वेस्ट करें.

ऐसा होगा पैसा डबल

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस ने FD पर 8.75 प्रतिशत तक ब्याज देने की बात कही है. लेकिन ध्‍यान रहे कि ये एक कॉरपोरेट डिपॉजिट है यानी ये कोई बैंक डिपोजिट नहीं हैं . इसके अलावे कई स्‍माल फाइनेंस बैंक भी 6 से 7 फीसदी का सालाना ब्‍याज दे रहे हैं. रेपो रेट बढ़ने के बाद से ज्‍यादातर बैंकों ने FD पर ब्‍याज दर बढ़ाई हैं.

हाल ही में बंधन बैंक और यस बैंक ने FD पर ज्‍यादा ब्‍याज देने की घोषणा की थी. अगर आप श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस में लगभग 8 वर्ष के लिए FD करा लेते है तो इतने वक्त में आपका किया गया निवेश दो गुना हो जाएगा. वहीं जना स्‍माल फाइनेंस बैंक में लगभग 11 वर्ष में आपका निवेश डबल हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here