Financial Freedom: आप वित्तीय आजादी चाहते हैं, तो अपनाएं यह पांच तरीके

0
30

Financial Freedom: आप वित्तीय आजादी चाहते हैं, तो अपनाएं यह पांच तरीके, क्रेडिट कार्ड का समझदारी से इस्तेमाल करें, books about financial freedom,financial freedom app, financial freedom application,

वित्तीय आजादी का मतलब उन आर्थिक फैसलों को कहते हैं, जिससे आप समय से अपनी हर वह जिम्मेदारी बिना परेशानी केआसानी से पूरी कर लें। रिटायरमेंट के बाद भी आपका जीवन आराम से गुजार सकें। वित्तीय आजादी के लिए आपको ये पांच तरीके जरूर अपना चाहिए।

इन्हें भी पढ़ें –

हमारा पूरा देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। आजादी का यह दिन हर देशवासी के लिए बहुत ही खास होता है। लेकिन, आजादी का मतलब सिर्फ बोलने, खाने, घूमने आदि भर से नहीं है बल्कि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने से भी है।

Financial Freedom: आप वित्तीय आजादी चाहते हैं, तो अपनाएं यह पांच तरीके

वित्तीय आजादी का मतलब उन सभी आर्थिक फैसलों से हैं, जिससे आप समय से अपनी हर वह जिम्मेदारी बिना परेशानी आसानीसे पूरी कर लें। रिटायरमेंट के बाद भी आप अपना जीवन आराम से गुजार सकें। वित्तीय आजादी के लिए आप ये पांच तरीके अपना सकते हैं।

आप बचत और निवेश करें

आप सूझबूझ के साथ अपने खर्चों पर नजर रखें। जहां पर बचत कर सकते हैं, वहां करें तभी ज्यादा रु बचा पाएंगे। बचे हुए रु से निवेश करें, जिससे उसमें चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से आपकी कमाई बढ़ते रहे। आप अपने मासिक वेतन का 25-30 % पैसा बचाने पर ध्यान देना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड का बड़ी ही समझदारी से इस्तेमाल

अगर आप क्रेडिट कार्ड रखते हैं, तो उसका प्रयोग सोच-समझ कर करना चाहिए। कुल लिमिट का 30 % से ज्यादा खर्च न करें। हर महीने टाइम पर अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करें, ताकि आपका क्रेडिट स्कोर हमेशा अच्छा रहे।

आप जरूर बीमा कराएं

आज महामारी के दौर में बीमा की महत्ता काफी बढ़ी है। ऐसे में हर व्यक्ति को एक टर्म और हेल्थ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए। टर्म इंश्योरेंस से आपके असामयिक निधन पर आपके परिवार को आर्थिक कुछ मदद मिल सकेगी। हेल्थ इंश्योरेंस इलाज पर होने वाले खर्च के बोझ पर भी राहत देता है। इसका कवरेज सालाना आय का कम-से-कम 50 % होना चाहिए।

कर्ज लेने से हमेशा बचें

आपको जहां तक संभव हो, कर्ज लेने से हमेशा बचना चाहिए। जरूरत होने पर उतना ही कर्ज लें, जिसका कम टाइम में भुगतान हो सके। इससे आपको ज्यादा इंटरेस्ट नहीं भरना पड़ेगा। कर्ज लेते टाइम सावधानी बरतें : कर्ज लेने से पहले आपको कई सारी वित्तीय कंपनियों और बैंक के लोन प्लान के बारे में जरूर जानें। उसके बाद आप जहां से कर्ज ले रहे हैं, वहां पर इसकी भी जांच करें कि वह आपसे कोई चोरी छुपे चार्जेस तो नहीं ले रहा है।

आप स्मार्ट बचत पर दें, जोर, खर्चों की लिस्ट बनाएं

आपको अपने वित्तीय आजादी के लिए स्मार्ट तरीके से बचत पर जोर दें। मासिक वेतन का तीन-छह गुना तक बचत करने की हमेशा कोशिश करें। इसके अलावा, सूची बनाकर ही जरूरी से जरुरी खर्च करें।Financial Freedom

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here