Gautam Adani news: अमीरों की लिस्ट में नंबर दो बनने के करीब पहुंचे गौतम अडानी, जेफ बेजोस की कुर्सी खतरे में

0
31

Gautam Adani news: अमेरिकी शेयर बाजार में मंगलवार को आई भारी गिरावट से एलन मस्क (Elon Musk) और जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को तगड़ा झटका लगा है। विश्व के सबसे बड़े रईस और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के CEO मस्क की नेटवर्थ में 8.35 अरब डॉलर की गिरावट आई। उनकी नेटवर्थ अब 256 अरब डॉलर रह गयी है।

इसी तरह ऐमजॉन के फाउंडर बेजोस की नेटवर्थ 9.84 अरब डॉलर कम होकर 150 अरब डॉलर रह गई है । दूसरी ओर एशिया और इंडिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ मंगलवार को 1.58 अरब डॉलर की तेजी आई और यह 147 अरब डॉलर पहुंच गई। इस तरह अडानी अब बेजोस को नंबर दो की कुर्सी से उतारने के करीब पहुंच गये हैं। दोनों की नेटवर्थ में अब केवल 3 अरब डॉलर का अंतर रह गया है।

इन्हें भी पढें-

Gautam Adani news: अमीरों की लिस्ट में नंबर दो बनने के करीब पहुंचे गौतम अडानी

अडानी विश्व के अमीरों की लिस्ट में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। वह फरवरी महीने में मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े रईस बने थे। अप्रैल में उनकी नेटवर्थ 100 अरब डॉलर को पार कर गई और पिछले महीने वह माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के बिल गेट्स (Bill Gates) को पछाड़कर विश्व के अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंचे थे। हाल में वह फ्रांस के दिग्गज कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गये । अब वह बेजोस के काफी नजदीक पहुंच गए हैं। जिस तरह उनकी नेटवर्थ बढ़ रहा है, उससे वह जल्दी हो बेजोस से आगे निकल सकते हैं।

अंबानी की नेटवर्थ बढ़ी।

Gautam Adani news: ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक 60 वर्ष के अडानी की नेटवर्थ 147 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस वर्ष अडानी की नेटवर्थ में 70.3 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है। ऑयल और नेचुरल गैस की दामों में उछाल से अडानी की नेटवर्थ में उछाल आई है। दूसरी ओर मस्क और बेजोस की नेटवर्थ में इस वर्ष गिरावट आई है। मस्क की नेटवर्थ 13.9 अरब डॉलर की गिरावट आई है जबकि बेजोस की नेटवर्थ 42.2 अरब डॉलर घटा है। इस बीच देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 93.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

रॉकेट की स्पीड से बढ़ी दौलत।

Gautam Adani news: अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में अप्रैल 2020 से 1000 %तक तेजी आई है। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ा है। वह विश्व के अमीरों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर पहुंचने वाले एशिया के पहले शख्स हैं। अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) 750 गुना से ज्यादा प्रॉफिट पर ट्रेड कर रहे हैं जबकि अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) का वैल्यूएशन 400 गुना बढ़े है। इसकी तुलना में मस्क की टेस्ला और बेजोस की ऐमजॉन का प्राइस टु अर्निंग रेश्यो (Price to Earning Ratio) लगभग 100 गुना है जबकि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) 28 गुना पर ट्रेड कर रही है।

अडानी का कारोबार।

Gautam Adani news: हाल के वर्षों में अडानी ने अपने कारोबार को बहुत ज्यादा फैलाया है। उन्होंने डायमंड ट्रेडिंग (Diamond Trading) से अपना कारोबार शुरू किया था लेकिन फिर कोयले के बिजनेस (Coal Business) से जुड़ गए। आज उनका ग्रुप कोल से लेकर पोर्ट्स, मीडिया, सीमेंट, एलुमिना और डेटा सेंटर तक के कारोबार मे है।

अडानी ग्रुप मार्केट कैप (Adani Group Market Cap) के हिसाब से देश का दूसरा सबसे बड़ा ग्रुप बन गया । यह ग्रुप विश्व का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर पोर्ट और एयरपोर्ट ऑपरेटर है। साथ ही सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (City Gas Distribution) और कोल माइनिंग में भी यह पहले नंबर पर ही है। अडानी ग्रुप ने ग्रीन एनर्जी पर 70 अरब डॉलर निवेश की भी घोषणा किया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here