Home Loan, Car Loan या personal Loan लेने जा रहें हैं तो ध्‍यान रखें ये बातें, बाद में नहीं आएगी परेशानी

0
35

Home Loan, Car Loan या personal Loan लेने जा रहें हैं तो ध्‍यान रखें ये बातें, बाद में नहीं आएगी परेशानी, इस पोस्ट के माध्यम से आप इन्हीं सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर करें ताकि आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी मिल सके तो चलिए शुरू करते हैं

हमेशा यह प्रयास करना चाहिए की Loan की समय कम Time  के लिए हो। इसके दो फायदे हैं, पहला आपको कम ब्याज चुकाना होगा और दूसरा आप Loan से जल्द मुक्त हो जाएंगे।

मुख्य बातें 

Loan लेने से पहले उसके Term और कंडिशन को ध्यान से पढ़ें

Home या कार Loan ले रहे हैं तो इंश्योरेंस जरूर कराएं

मोटे रिटर्न की लालच में कभी भी Loan लेकर Investment नहीं करें

Home Loan, Car Loan या personal Loan की मांग तेजी से बढ़ी है। इसकी वजह लोगों की लालसा या जरूरत का बढ़ना है। घर-गाड़ी की महत्वाकांक्षा हर युवा वर्ग कमाई शुरू होने के साथ पाल लेता है। इसको पूरा करने के लिए वह Loan ले रहा है। हालांकि, Loan लेने में कोई बुराई नहीं है लेकिन EMI के बोझ में फंस जाना और financial संकट में आ जाना सही नहीं है।

ऐसे में अगर आप भी अपनी जरूरत के लिए Bank या एनबीएफसी से किसी भी तरह का Loan लेने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखकर न सिर्फ आप आसानी से Loan की किस्त चुका देंगे बल्कि बाद में आने वाली किसी परेशानी में भी नहीं फसंगे। तो आइए, हम आपको बताते हैं कि Loan लेने से पहले किन 7 बातों का ख्याल रखना चाहिए।

Home Loan, Car Loan या personal Loan लेने जा रहें हैं तो ध्‍यान रखें ये बातें

  1. चुकाने की क्षमता का पहले आकलन करें

Loan की Amount तय करने से पहले हमेशा यह ध्‍यान रखें कि उतनी ही राशि Loan में लें, जितनी आप आसानी से चुका सकते हैं। यह ध्‍यान रखें कि कभी भी Loan की Amount आपकी मंथली इनकम का 50 % से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर आपने कार Loan पर ली है तो इसकी EMI 15 %, personal Loan की EMI 10 % और Home Loan की EMI 25 % से अधिक नहीं होनी चाहिए।

  1. कम समय के लिए Loan लेने की कोशिश करें

हमेशा यह प्रयास करना चाहिए की Loan की समय कम Time  के लिए हो। इसके दो फायदे हैं, पहला आपको कम ब्याज चुकाना होगा और दूसरा आप Loan से जल्द मुक्त हो जाएंगे। अगर, आप Bank से 10 साल के लिए Loan लेते हैं तो Loan की Amount का करीब 57 % ब्याज चुकाना पड़ेगा, वहीं 20 साल के लिए यह 128 % हो जाता है। इसलिए कम Time  के लिए Loan लेने का प्रयास करना चाहिए।

  1. हर हाल में EMI का Time  पर भुगतान करें

Home Loan, कार Loan या क्रेडिट कार्ड का बिल हो, सभी तरह के Loan के लिए एक बात का ख्याल रखें कि EMI का भुगतान Time  पर करें। EMI का Time  पर भुगतान नहीं करने पर आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है, जिससे आपका क्रेडिट प्रोफाइल प्रभावित होता है। क्रेडिट प्रोफाइल गिरने से भविष्य में Loan लेना मुश्किल हो जाता है। इसलिए Loan छोटा हो या बड़ा EMI का भुगतान Time  पर जरूर करें।

  1. Loan लेकर Investment नहीं करें

कई दफा ऐसा होता है कि मोटे रिटर्न की लालच में कई लोग Loan लेकर Investment कर देते हैं। ऐसा कभी भी नहीं करें। यह बहुत ही रिस्‍की होता है। अगर, किसी कारण से आपने जिस रिटर्न की उम्‍मीद की है, वह मिलता नहीं है तो आप पर आर्थिक बोझ बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए कभी भी Loan लेकर Investment नहीं करें।

  1. बड़े Loan का इंश्योरेंस जरूर कराएं

अगर, आप Home या कार Loan ले रहे हैं तो इंश्योरेंस जरूर कराएं। Amount के बराबर एक Term प्लान जरूर लें। ऐसा इसलिए करें कि किसी अनहोनी होने पर आपके परिवार के ऊपर कर्ज का बोझ नहीं हो और Term इंश्योरेंस से मिले पैसे से Loan का भुगतान आसानी से हो जाए।

  1. बैड और गुड Loan को अलग-अलग करें

अगर, आपके ऊपर एक साथ कई Loan लिया है तो बैड Loan और गुड Loan को अलग-अलग करें। अगर, आपने एक साथ personal Loan और लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर लिया गया दूसरा Loan है तो पहले personal Loan को चुकाएं, क्‍योंकि इस पर आपको 18 से 20 % तक ब्याज चुकाना होता है। वहीं, लाइफ इंश्‍योरेंस या एफडी के ऊपर लिए गए Loan पर ब्‍याज दर कम होती है।

  1. Loan डाक्युमेंट्स की जांच अच्छी तरह करें

Loan लेने से पहले उसके Term और कंडिशन को ध्यान से पढ़ें। कभी भी Loan से जुड़े डाक्युमेंट्स को हल्के में न लें। कई दफा Term और कंडिशन ठीक ढंग से नहीं समझने पर आपको अधिक चार्ज और ब्‍याज का भुगतान करना पड़ सकता है। कुछ समझ में न आए तो Bank से इसके विषय में जानकारी मांगे। जब तक समझ में न आए Loan नहीं लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here