How to Retire Early : आप भी नौकरी में झिकझिक से हो गए हैं परेशान? 40 की उम्र में रिटायर हो कर मजे में गुजारें जिंदगी, फॉलो करना होगा यह फॉर्मूला

0
20

How to Retire Early : खुद से दो बुनियादी प्रश्न पूछें। अर्ली रिटायरमेंट में अपनी जीवन शैली को बनाये रखने के लिए आपको कितनी इनकम की जरूरत है?

अपने काम को लेकर लोगों की सोच तेजी से बदल रहा है। कोविड काल के बाद लोग वर्क लाइफ बैलेंस (Work Life Balance) पर अधिक जोर दे रहे हैं। रोज 9 से 5 की नौकरी से लोगों का मन उब सा गया है। वे अपनी जिंदगी अपने तरीके से नहीं जी पाते हैं। लेकिन पैसों के लिए तो नौकरी भी जरूरी है।

Read Also-

How to Retire Early : आप भी नौकरी में झिकझिक से हो गए हैं परेशान?

ऐसे में एक चीज जिसका ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है, वह है अर्ली रिटायरमेंट (Early Retirement) 60 की आयु में रिटायरमेंट अब बीती बात हो रही है। युवा पीढ़ी 40 से 50 की आयु में रिटायरमेंट के सपने देख रहे है, जिससे शेष जीवन का पूरा लुफ्त उठाये जा सके। लेकिन क्या ये इतना आसान है? वास्तव में यह आसान नहीं होती है, लेकिन आप सही रणनीति अपनाएं, तो 40 की उम्र में भी रिटायर हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स और तरीका देने जा रहे हैं, जिनकी हेल्प से आप भी 40 की उम्र में रिटायर हो सकते हो।

कितने बड़े हो रिटायरमेंट कॉर्पस

आप खुद से दो बुनियादी सवाल पूछ ले । अर्ली रिटायरमेंट में अपनी जीवन शैली को बनाये रखने के लिए आपको कितनी इनकम की जरूरत है? दूसरा आप कितनी जल्दी रिटायर होना चाहते हो ? पहले प्रश्न को दूसरे शब्दों में ऐसे कहें कि आपका मंथली या ईयरली कितना खर्चा होगा। इसमें एक थंबरूल आपकी हेल्प करेगा। यह है 4फीसदी वाला नियम। अगर आप 5 करोड़ रुपये की रकम के साथ रिटायर हुए तो 4फीसदी नियम के अनुसार, आप हर साल 5 करोड़ में से 4फीसदी का उपयोग कर सकते हैं जो कि 20 लाख रुपये आते है।

दरअसल, ऐसा करने का दूसरा तरीका नियम को ही उलट देना है। इसलिए 4फीसदी उल्टा होने पर 25 गुना आता है। इसका मतलब यह है कि आपका रिटायरमेंट कॉर्पस उस राशि का 25 गुना होना चाहिए, जो आप पहले वर्ष निकालेंगे। आप मान लीजिए कि आपको सेवानिवृत्ति के पहले वर्ष में खर्च के रूप में 10 लाख की जरूरत है, तो उसका 25 गुणा 2.5 करोड़ आता है। तो इतनी रकम आपके पास रिटायरमेंट के वक्त होनी चाहिए।

अर्ली रिटायरमेंट में FIRE strategy बहुत काम आती है। इस रणनीति के 3 मूल सिद्धांत हैं। सबसे पहले, आप अपनी आय का 50 से 70फीसदी बचाना शुरू करें। दूसरा, आपको अपने खर्चों को बहुत कम करके आर्थिक अनुशासन दिखाना होता है। तीसरा, आपको अपनी बचत को लो-कोस्ट इंडेक्स फंड के पसंदीदा इंस्ट्रूमेंट के साथ बुद्धिमानी से निवेश करना पड़ेगा । ज्यादा बचाएं .. कम खर्चा करें .. और बुद्धिमानी से निवेश करें।

कैसे बढ़ेगी आपकी आय?

पहला कदम, हर महीने आय का 50 से 70फीसदी तक बचाना है। हालांकि, किराए, भोजन, बच्चों की शिक्षा, होम लोन आदि पर जाने वाले कुछ जरुरी खर्चों के साथ किसी की आय का आधा हिस्सा बचाना संभव नहीं हो सकता है। लेकिन इस लेवल के जितना करीब हो सके, उतनी बचत करनी चाहिए आपको । हम अपनी आय बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं। आप पार्ट टाइम जॉब, वेतन वृद्धि की मांग, बेहतर वेतन के लिए नौकरी बदलना, अपनी स्किल्स को बढ़ाना या आय का कोई अन्य स्रोत तलाशना जैसे साइड बिजनस शुरू करके आय बढ़ा सकते हैं।

कम करें खर्चा

FIRE रणनीति को अपनाने वाले लोग खर्चों को मैनेज करने के लिए कई तरीके का उपयोग कर सकते हैं। जैसे- नई के बजाय आप पुरानी कार से चलाना, शहर में रहते हैं, तो सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें, घर खरीदने के बजाय किराए पर लेने पर विचार करें, अपना भोजन स्वयं बनाएं, रेस्टोरेंट खर्च में कटौती, क्रेडिट कार्ड लोन से बचें और रिवॉर्ड आदि के लिए उनका प्रयोग करें। यह बहुत ही लंबी लिस्ट हो सकती है।

पैसिव आय के बारे में सोचें

FIRE community पैसिव आय के बारे में प्रमुखता से ध्यान देता है। अब पैसिवआय कई प्रकार की हो सकती है। जैसे आपके शेयरों से डिविडेंट, आपके एफडी से ब्याज, आपकी ब्लॉग आय, आपके यूट्यूब चैनल का मोनेटाइजेशन, संपत्तियों से किराया इत्यादि । पैसिव आय एक ऐसी चीज है, जिसके लिए आप लगातार प्रयास कर सकते हैं।

आप सही जगह करें निवेश

हमें जितना हो सके उतना पैसा निवेश करने की जरुरत होती है। जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी निवेश शुरू करने होते है। फायर मूवमेंट में लोगों को वहां पर पैसा निवेश करना होता है, जहां उनके पैसे को ग्रो करने के सबसे अच्छे अवसर मिलें। अमेरिका जैसे विकसित देशों में इसके लिए लो-कॉस्ट इंडेक्स फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड का प्रयोग किया जाता है। इंडिया में भी इंडेक्स फंड और ईटीएफ बड़े होते जा रहे हैं। आप इनका ज्यादा स्मार्ट तरीके से उपयोग करके बेंचमार्क से अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते है। ncert note

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here