India surpassed UK: ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बना भारत, पर कैपिटा इनकम 2500 डॉलर हो गई

0
17

India surpassed UK: हमारे भारत देश ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. अब केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी ही उससे आगे रह गए हैं. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने यह अनुमान जताया है की . एक दशक पहले तक भारत देश बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मामले में 11वें पायदान पर था जबकि और ब्रिटेन पांचवें स्थान पर था. लेकिन अप्रैल-जून तिमाही में हमारे देश यानि भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड विस्तार होने से यह ब्रिटेन से आगे निकल गई है और ब्रिटेन अब छठे पायदान पर खिसक गया है.

Also Read-

India surpassed UK: ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बना भारत

तेजी से आगे बढ़ रहा है भारत देश

India surpassed UK: हमारा देश भारत के ब्रिटेन से आगे निकलने का अनुमान ब्लूमबर्ग की गणनाओं पर आधारित है, जिसे उसने आईएमएफ के डेटा बेस और ऐतिहासिक विनिमय दरों के आधार पर ही तैयार किया है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में यह रिपोर्ट पेश करते हुए कहा गया, ‘‘समायोजित आधार पर और प्रासंगिक तिमाही के अंतिम दिन dollar विनिमय दर को ध्यान में रखते हुए मार्च महीने में खत्म तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार ‘सांकेतिक’ नकदी के साथ ही 854.7 बिलियन डॉलर था. इसी पैमाने पर ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था का आकार 816 बिलियन dollar था.’’ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था भारत देश के अगले कुछ वर्षों में ब्रिटेन को और भी पीछे छोड़ देने की संभावना है.

भारत देश की इकोनॉमी 3500 बिलियन डॉलर की

India surpassed UK: कोटक महिंद्रा बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उदय कोटक ने एक ट्वीट में यह कहा, ‘‘दुनिया की 5 वीं बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अपने औपनिवेशिक शासक ब्रिटेन को पीछे छोड़ना भारत के लिए बहुत ही गर्व की बात है. ब्रिटेन की 3,200 बिलियन dollar की अर्थव्यवस्था के मुकाबले इंडिया की अर्थव्यवस्था 3,500 बिलियन dollar की है. लेकिन जनसंख्या के लिहाज से देखें तो: इंडिया की 1.4 बिलियन आबादी की तुलना में ब्रिटेन की जनसंख्या 6.8 करोड़ है. प्रति व्यक्ति GDP हमारे 2,500 dollar की तुलना में वहां 47,000 dollar है. अभी हमें लंबी दूरी तय करनी है, आइए इसके लिए तैयार रहते हैं.’’india की जनसंख्या ब्रिटेन की आबादी की 20 गुना होने से यहां का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (GDP) भी कम है.

टॉप-3 इकोनॉमी में शामिल होने पर नजर

वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम अभी-अभी ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं. भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए यह कितना प्रभावशाली पड़ाव है. अगले कुछ वर्षों में हम शीर्ष तीन में शामिल होंगे.’’

13.5 % का रहा ग्रोथ रेट

India surpassed UK: भारत का GDP अप्रैल-जून 2022 की तिमाही में 13.5 % की दर से बढ़ा है जो एक साल में सबसे तेज रफ्तार है. इसके साथ ही INDIA एक बार फिर दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन गया है. हालांकि बढ़ती व्याज लागत और world की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आहट से आगामी तिमाहियों में वृद्धि की रफ्तार मंद पड़ने का खतरा मंडरा रहा है. read ncert solution

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here