10, 20, 50 या 100 रुपये के नोट से आप घर बैठे बन सकते हैं लखपति, कैसे जानिए

0
93

Indian Currency 10, 20, 50 या 100 रुपये के नोट से आप घर बैठे बन सकते हैं लखपति, जानिए कैसे, 100 Rupee Old Note, 756 Series Indian Currency Note, 1 Rupee Old Note, Indian Currency,

Indian Currency: Ebay एक वेबसाइट है जिसमे बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की बोली लगाई जाती है. इस बोली में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है.

इन्हें भी पढ़ें :-

Indian Currency: पुराने नोट करेंसी (Old Currency Note) को जमा करने का शौक आपको है, तो यह शौक आपको रातों रात बहुत जल्द लखपति बना सकता है. दर असल, अगर आपके पास में 10, 20, 50 या फिर 100 रुपये का किसी भी प्रकार का ऐसा नोट हो जिसमें कोई खास अंक दर्ज होता है, तो आप घर बैठे ही लखपति बन सकते हैं.

काफी लोगों के पास पुराने करेंसी नोट को इकट्ठा करने का शौक होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि वर्षों पुराने नोटों की कीमत क्या है , आप उनकी जानकर चौंक जायेंगे, क्या आपको पता है कीमत बढ़कर अब क्या हो गई होगी. आपको यह जानकर जरूर आश्चर्य होगा कि इन सभी नोट की कीमत आज वर्तमान समय में लाखों में हो सकती है. मौजूदा समय में कई वेबसाइट्स पर इन पुराने नोटों की खरीद बिक्री की जा सकती है.

Indian Currency 10, 20, 50 या 100 रुपये के नोट से आप घर बैठे बन सकते हैं लखपति

लोग 786 अंक को माना जाता है शुभ

जानकारों का कहना है, कि अगर आपके पास इस तरह के जैसे 10, 20, 50 या फिर 100 रुपये का नोट है, और उस नोट पर 786 अंक लिखा हुआ है, तो आप रातों रात मालामाल हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोई भी मनुष्य मार्केट में मौजूद कई website पर जाकर इन सभी करेंसी नोटों की खरीद बिक्री कर सकता है.

आपको बता दूँ कि Ebay एक ऐसा ही वेबसाइट है जहां पर बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की बोली लगाई जाती है. इस बोली पर कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है. अगर आप लोगों के पास भी कोई इस तरह का खास अंक वाला नोट है तो आपको रातों रात मालामाल होने से कोई भी नहीं रोक सकता है. आपको बता दें कि 786 जैसे अंक को बहुत से लोग शुभ मानते हैं, ऐसे में इस तरह के नोटों को हासिल करने के लिए मोटी रकम भी देने को लोग तैयार रहते हैं.

एक रुपये के नोट को भारत सरकार जारी करती है

आपको बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को हमारे भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा भी इस नोट के ऊपर वित्त एवं सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोटों पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है।

आपको बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी, क्या आप इसके बारे जानते है, और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1926 में 1 रुपये के नोट (One Rupee Note) की छपाई बंद कर दी गई थी लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दिया गया . वहीं पर देखा जाए तो 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई फिर से एक बार बंद कर दी गई लेकिन 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दिया गया .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here