Investment Tips: पहली Salary से इस तरह करें पहला Invest, करेंगे ये 5 काम तो जीवन भर रहेगा आराम

0
32

Investment Tips: जब किसी की नौकरी ( Job ) लगती है तो वह बहुत खुश होता है, और जब पहली सैलरी आती है तो खुशी सातवें आसमान पर पहुंच जाती है. इस खुशी में आपको अपने फ्यूचर के बारे में नहीं भूलना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके Invest की शुरुआत कर देनी चाहिए. फाइनेंशियल एक्सपर्ट Advice देते हैं कि जितनी जल्दी Invest की शुरुआत करेंगे, कम्पाउंडिंग का फायदा उतना ज्यादा मिलेगा. ऐसे में पहली वेतन से मौज मस्ती के अलावा Invest की दिशा में भी पहला कदम रख देना फायदेमंद रहेगा.

Investment Tips: पहली Salary से इस तरह करें पहला Invest, करेंगे ये 5 काम तो जीवन भर रहेगा आराम

Also Read- 

समय पर करेंगे Invest तो हर सपना पूरा होगा

Investment Tips: हम फौजी इनिशिएटिव के सीईओ कर्नल संजीव गोविला (रिटायर्ड) ने कहा कि समझदारी का परिचय देते हुए अपनी पहली सैलरी से पहले Invest की शुरुआत कर देनी चाहिए. जितनी जल्दी Invest शुरू करेंगे, कम्पाउंडिंग का फायदा उतना ज्यादा मिलेगा. कम्पाउंडिंग बेनिफिट के कारण छोटी रकम से बड़े-बड़े लक्ष्य पूरे किए जा सकते हैं. सही टाइम पर Invest की शुरुआत कर देने से घर, गाड़ी, बच्चों की पढ़ाई, रिटायरमेंट जैसे जरूरी लक्ष्य आसानी से हासिल किए जा सकते हैं.

Invest से पहले खरीदें इंश्योरेंस

Investment Tips: फाइनेंशियल एक्सपर्ट ने कहा कि Invest से पहले खुद को इंश्योर्ड कराना ज्यादा जरूरी होता है. हर किसी के लिए Life इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस दोनों जरूरी है. कम से कम 1 करोड़ का लाइफ इंश्योरेंस खरीदें. हर कंपनी अपने एंप्लॉयी को Health इंश्योरेंस देती है. हालांकि, कई बार सम अश्योर्ड कम रहता है. ऐसे में office के साथ में पर्सनल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान भी लेना चाहिए. आपके पास कम से कम 3-5 लाख की बेस health पॉलिसी का होना जरूरी है.

इमरजेंसी फंड में रखें 6 महीने का खर्च

एक्सपर्ट ने कहा कि हर किसी को इमरजेंसी फंड तैयार रखना चाहिए. इस फंड में कम से कम 6 महीने के खर्च के बराबर रकम जरूरी है. मिडिल class परिवार के लिए यह फंड 3 लाख रु तक का हो सकता है. यह फंड इसलिए महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि प्राइवेट नौकरी ( Job ) पर हमेशा खतरा बना रहता है. इमरजेंसी के पैसों में लिक्विडिटी जरूरी. इसके लिए बैंक रेकरिंग डिपॉजिट को अपनाया जा सकता है.

पोर्टफोलियो में बहुत ज्यादा फंड नहीं रखें

धीरे-धीरे जब आपकी सैलरी, कमाई, खर्च और Invest बैलेंस में आ जाता है, तब Invest को ज्यादा डिसिप्लिन बनाने की जरूरत होती है. इस डिसिप्लिन के तहत इक्विटी-डेट का सही एलोकेशन रखें. अपने पोर्टफोलियो में लार्ज कैप, फ्लेक्सी कैप फंड शामिल करें. इसके अलावा मिड कैप और डायनमिक एसेट एलोकेशन फंड भी रखें. समय-समय पर पोर्टफोलियो रिव्यू करना जरूरी होता है, साथ ही पोर्टफोलियो में बहुत सारे फंड नहीं रखें.

संजीव गोविला के पसंदीदा फंड
1. UTI Nifty50 Index Fund

2. Parag Parikh Flexi cap Fund

3. Canara Robeco Flexi cap Fund

4. Axis Midcap Fund

5. Edelweiss BAF ( for student )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here