Investment Tips : Share Market से करोड़पति कैसे बनें? सबका यही सवाल है ? 7 जवाब उनके लिए 

0
222

Investment Tips  Share Market से करोड़पति कैसे बनें? सबका यही सवाल है ? 7 जवाब उनके लिए  पैसा की बात करना कमाना हर आदमी को अच्छा लगता ही है. भले ही वह व्यक्ति अमीर हो या गरीब। कहा जाता है, कि Stock Market में बहुत अधिक पैसा है। इस मार्केट से रिलेटेड कुछ लोगों के उदाहरण दिन प्रति दिन सुनने को मिलता है, कि इन्होंने बहुत ही कम पैसा जैसे की 5000 रुपये से Invest  की शुरुआत की थी, और आज के समय में Stock Market से करोड़ों रुपये बना रहे हैं. आखिर उनकी सभी की सफलता का राज क्या है, आज हम इनकी सफलता का राज को आपको बताएंगे? 

Investment Tips : Share Market से करोड़पति कैसे बनें? सबका यही सवाल है ? 7 जवाब उनके लिए 

बहरहाल, आप सभी लोग भी कुछ आसान टिप्स को अनुसरण  कर Stock Market से पैसे बना सकते हैं।  Stock Market में कुछ बातों का ध्यान रखकर आप भी लखपति से करोड़पति आसानी से बन सकते हैं। लेकिन हमेशा लोग पैसे बनाने की जल्दी में नियम और जोखिम को भूल जाते हैं, और  फिर कहें तो वे जान बूझकर नजर अंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से उन्हें नुकशान का सामना करना पड़ता है और फिर उनकी उनकी शिकायत होती है कि Stock Market से बड़ा नुकसान होता है। 

Investment Tips : Share Market से करोड़पति कैसे बनें?

यह बात एक हद तक सही भी है, की Stock Market से 90 % से ज्यादा रिटेलर पैसा नहीं बना पाते हैं, वे हमेशा ही लॉस करते है, हर रिटेल इन्वेस्टर को Stock Market में कदम रखने से पहले उसके आंकड़े को ध्यान में रखना बहुत अधिक जरुरी हो जाता है, लेकिन वे इन सब बातों को नजर अंदाज कर देते है।लेकिन एक इसमें अच्छी बात यह है कि 10 %  रिटेल इन्वेस्टर ही पैसे बनाने में सफल रहते हैं. क्योंकि वे सभी  नियमों का पालन करते हैं। 

अब आइए आपको बताते हैं कि Stock Market के आप कैसे करोड़पति बन सकते हैं। ट्रिक 

  1. शुरुआत कैसे करें
  2. छोटी अमाउंट से शुरू करें
  3. टॉप कंपनियों को ही चुनें
  4. Invest को बनाये रखें
  5. पैनी स्टॉक्स से हमेशा रहें दूर
  6. गिरावट में कभी न घबराएं
  7. कमाई का कुछ हिस्सा सुरक्षित करें
  1. शुरुआत कैसे करें:- Stock Market में Invest  से पहले ये जानने की कोशिश अवश्य करें कि Stock Market क्या है? शेयर बाजार किसे कहते है? Stock Market कैसे काम करता है? शेयर बाजार के नियम क्या है? लोग Stock Market से कैसे कमाई करते है? क्योंकि Stock Market कोई पैसे बनाने की मशीन तो है  नहीं।.डिजिटल युग के इस दौर में आप घर बैठे ऑनलाइन इस बारे में आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस मामले में अपने वित्तीय सलाहकार की भी मदद ले सकते हैं। जो आपको शुरुआत में सही दिशा निर्देश कर सकता है। 

2 . छोटी अमाउंट से शुरू करें :-  Invest  की शुरुआत करने के लिए ये जरूरी नहीं है कि Stock Market में Invest के लिए बड़ी रकम होने की कोई जरुरत नहीं है। हमें से अधिकतर लोग यही गलती करते हैं। अपनी पूरी जमापूंजी का पूरा हिस्सा Stock Market में लगा देते हैं। फिर बाजार में उतार-चढ़ाव को झेल नहीं पाते हैं और उन्हें नुकसान हो जाता है।आप सभी छोटी रकम यानी महज 5 रुपये से भी Invest की शुरुआत कर सकते हैं.

  1. टॉप कंपनियों को ही चुनें: शुरुआत के समय में बहुत ज्यादा रिटर्न पर ध्यान देने से बचें. क्योंकि बहुत ज्यादा रिटर्न के फ़िराक में लोग उन कंपनियों  के स्टॉक में भी पैसे लगा देते हैं, जो फंडामेंटली रूप से मजबूत नहीं होते हैं, और वे फिर फंस जाते हैं। इसलिए Invest  की शुरुआत करते समय अक्सर लार्ज कैप कंपनियों से ही करें। जो फंडामेंटली और टेक्नीकली मजबूत हो।जब आपको कुछ सालों का अनुभव हो जाए तो फिर थोड़ा रिस्क भी ले सकते हैं. 
  1. Invest को बनाये रखें:- जब आप छोटी रकम से Invest  की शुरुआत करेंगे, तो फिर हर महीने Invest  को धीरे धीरे बढ़ाते रहें। अपने पोर्टफोलियो को भी संतुलित बनाकर रखें ताकि जब आप लगातार कुछ साल तक बाजार में Invest करते रहेंगे तो फिर आप लक्ष्य को हासिल आराम से कर सकते हैं। अक्सर शेयर बाजार में लंबे समय के Invest को बनाये रहने वालों का ही ज्यादा  फायदा होता है। 
  1. पैनी स्टॉक्स से हमेशा रहें दूर:-  छोटे  इन्वेस्टर  अक्सर सस्ते स्टॉक पर ध्यान देता हैं. 10-15 रुपये वाले स्टॉक्स को अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर लेता हैं और फिर गिरावट आने पर घबरा जाते हैं। उन्हें लगता है कि सस्ते शेयर में कम Invest  करके ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। लेकिन उनकी ये सोच गलत है, स्टॉक का चयन हमेशा कंपनी की ग्रोथ को देखकर करना चाहिए। उसी कंपनी में उन्हें Invest  करना चाहिए, और जिसका बिजनेस भी अच्छा हो और उस बिजनेस को चलाने वाला मैनेजमेंट भी अच्छा हो 
  2. गिरावट में कभी न घबराएं:-  Stock Market में जब भी गिरावट आती है, तो आप अपने Invest  को धीरे धीरे बढ़ाते रहें। हमेशा रिटेल इन्वेस्टर को जब तक कमाई होती है, तब तक वो Invest  करते हैं। लेकिन जैसे ही बाजार में गिरावट का समय चलता है, तब रिटेल इन्वेस्टर  घबराने लगते हैं, और फिर बड़ा नुकसान के डर से शेयर सस्ते भाव में बेच कर मार्किट से निकल जाते हैं।लेकिन  बड़े इन्वेस्टर खरीदारी के लिए गिरावट का इंतजार करते रहते हैं। 
  3. कमाई का कुछ हिस्सा सुरक्षित करें :- Invester  Stock Market से होने वाली कमाई का कुछ हिस्से को सुरक्षित Invest  के रूप में  दूसरे जगह पर भी लगते रहे। इसके अलावा आप अपने मुनाफे को बीच-बीच में निकलते रहें।और हर रिटेल इन्वेस्टर  को जरूरी बात यह है, कि वे बिना जानकारी Stock Market से दूर रहें, वही अच्छा है और Invest  से पहले वित्तीय सलाहकार की जरूर मदद लें। भारत देश के बड़े इन्वेस्टर को अनुसरण करें, उनकी बातों को बड़ी गंभीरता से लें और उन्हें लागु भी करें।
  4. इन्हें भी पढ़ें –
    ऑप्शन चैन क्या है इसे कैसे पढ़े ?
    विश्व की सबसे महंगी Currency कौन सी है
    धन से लाभ व नुकसान
    अपस्टॉक्स क्या है?
    50 Top ways to make money online
    कैसे पहचाने कौन क्रिप्टोकरंसी नकली या असली है
    लोन क्या है?
    मुद्रा एवं बैंकिंग से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

NCERT Solutions for Students

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here