अडानी ने फिर Jeff Bezos को पछाड़ा | दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) में

0
25

Jeff Bezos: दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) का जलवा बरकरार रहा है.

बीते दिनों लिस्ट में एक पायदान नीचे आने के बाद अब एक बार फिर अडानी ने लंबी छलांग मारी है और संपत्ति के मामले में एमेजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ते हुए विश्व के तीसरे सबसे अमीर इंसान (World 3rd Richest) बन गए हैं.

Also Read-

Jeff Bezos को पछाड़ा, बने विश्व के तीसरे सबसे अमीर, हफ्तेभर में ही अडानी ने फिर 

अडानी की नेटवर्थ में जोरदार के उछाल

Jeff Bezos:  फोर्ब्स के रियल टाइम (Forbes Real Time) बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार , अडानी समूह (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में आए उछाल का असर उनकी नेटवर्थ (Gautam Adani) पर पड़ा है. इसके साथ ही खबर लिखे जाने तक उनकी कुल नेटवर्थ बढ़कर 148.8 अरब डॉलर हुई थी. इतनी संपत्ति के साथ टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में अडानी एक बार फिर तीसरे पायदान पर पहुंचे हैं.

इतनी सी रह गई जेफ बेजोस की संपत्ति

Jeff Bezos:  नेटवर्थ में आए इस उछाल के चलते गौतम अडानी (Gautam Adani) ने पहले तीसरे नंबर पर मौजूद एमेजॉन के जेफ बेजोस को पछाड़ दिये है. फोर्ब्स के अनुसार , जेफ बेजोस की कुल नेटवर्थ (Jeff Bezos Networth) कम होकर 136.7 अरब डॉलर ही रह गई है. संपत्ति में आई इस गिरावट के चलते अब वे विश्व के चौथे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. गौरतलब है कि जिस तेजी से अडानी की संपत्ति में मुनाफा हो रहा है, उसे देखकर काफी दिनों से चर्चाएं थीं कि बहुत जल्द ही वे बेजोस को पीछे छोड़ सकते हैं.

फोर्ब्स लिस्ट में ये फेरबदल
बेजोस से इतने आगे निकले अडानी

फिलहाल, विश्व के तीसरे सबसे अमीर गौतम अडानी और चौथे सबसे रईस जेफ बेजोस की संपत्ति में अंतर की बात करें तो दोनों की नेटवर्थ में कुल 12.1 अरब डॉलर का दुरी आ गया है. इसके बाद शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी से ऊपर सिर्फ टेस्ला और स्पेसएक्स के CEO एलन मस्क (Elon Musk) और फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) हैं.

एक के बाद एक उपलब्धि हासिल हुए

Jeff Bezos:  सबसे पहले, गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे . फिर उन्होंने बिल गेट्स और वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दिया . इसके बाद टॉप-10 बिलेनियर्स की लिस्ट में लगातार उसका दबदबा बढ़ता चला गया. इससे पहले बीते दिनों भी अडानी ने फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ते हुए पहली बार लिस्ट में तीसरे स्थान पर एंट्री मारी थी. ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की रिपोर्ट के अनुसार , इस वर्ष गौतम अडानी की कमाई उल्लेखनीय रही है. उनकी कंपनियों की वैल्यू में लगातार इजाफा हो रहा है.

अडानी की कंपनियों को जोरदार फायदा

Jeff Bezos:  रिपोर्ट में बताया गया कि उनकी अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) 750 गुना से अधिक फायदा पर कारोबार कर रही हैं. जबकि अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) की वैल्यू 400 गुना बढ़ा है. ये एलन मस्क, जेफ बेजोस और लिस्ट में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी के कहीं अधिक है. दूसरे शब्दों में कहें तो वर्ष 2022 गौतम अडानी के लिए शानदार साबित हो रहा है और कमाई के मामले में वो दूसरे शीर्ष अरबपतियों के बहुत आगे हैं.

एलन मस्क नंबर-वन पायदान पर

इलेक्ट्रिक कार टेस्ला के CEO (Tesla CEO) एलन मस्क टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में अपना दबदबा बनाए हुए हैं और लगातार नंबर-1 पर टिके हुए हैं. मस्क की कुल नेटवर्थ (Elon Musk Networth) बढ़कर 253.4 अरब डॉलर हुए है. इसके बाद 154.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट विश्व के दूसरे सबसे अमीर इंसान हैं. लिस्ट में 5 वें नंबर पर 106.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लैरी एलिसन हैं.

मुकेश अंबानी की संपत्ति में मुनाफा

टॉप-10 में शामिल रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन (RIL Chairman) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की संपत्ति में भी मुनाफा हुआ है. इसके चलते अब उनकी नेटवर्थ 2.3 अरब डॉलर बढ़कर 94.6 अरब डॉलर हो गई है. साथ ही वे लिस्ट में 9वे नंबर से 8 वें नंबर पर आ गए हैं.

अन्य अरबपतियों की बात करें तो 106 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स 6 वें और 96.4 अरब डॉलर के साथ वॉरेन बफे सातवें सबसे रईस इंसान हैं. इसके अलावे 91.9 अरब डॉलर के साथ लैरी पेज 9वे और 88.1 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ सर्गेई ब्रिन 10वें पायदान पर मौजूद हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here