केंद्रीय विद्यालय में 13000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, जानें परीक्षा पैटर्न

0
26

केंद्रीय विद्यालय में 13000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, जानें परीक्षा पैटर्न, jharkhand (KVS Recruitment, KVS Exam Date 2023). केंद्रीय विद्यालय संगठन में टीजीटी व पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. साल 2023 में केवीएस में 13404 रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है (TGT PGT Recruitment). टीजीटी पीजीटी एग्जाम डेट की जानकारी जल्द ही दे दी जाएगी. सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) में दिलचस्पी रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह बेहतरीन मौका है.

KVS Recruitment, KVS Exam Date 2023 केंद्रीय विद्यालय में 13000 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, जानें परीक्षा पैटर्न

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केवीएस में शिक्षक भर्ती के लिए पहली बार कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराई जाएगी (Teacher Recruitment). अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह मॉक टेस्ट के जरिए परीक्षा की तैयारी करें. केवीएस भर्ती व परीक्षा पैटर्न (KVS Exam Pattern) से संबंधित पूरी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर चेक की जा सकती है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी इसी वेबसाइट पर चेक करें.

कितने नंबरों का पेपर आएगा?

टीजीटी व पीजीटी शिक्षकों का पेपर 180 नंबरों का होगा (TGT PGT Recruitment 2023). शिक्षक भर्ती परीक्षा में लीडरशिप पर आधारित प्रश्न भी पूछे जाएंगे. केवीएस मॉक टेस्ट (KVS Mock Test) के जरिए पेपर पैटर्न को समझने और उसे निर्धारित समय सीमा में हल करने में मदद मिलेगी. रिक्त पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और क्लास डेमो/इंटरव्यू/स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

क्या है TGT PGT पेपर पैटर्न?

टीजीटी व पीजीटी, दोनों परीक्षाओं का फॉर्मेट एक जैसा रखा गया है (TGT PGT Exam). इसमें सामान्य अंग्रेजी व सामान्य हिन्दी के 10-10 प्रश्न, जनरल नॉलेज एंड करेंट अफेयर्स के 10, रीजनिंग के 05 और कंप्यूटर लिटरेसी के 05 प्रश्न रहेंगे. पेडागॉजी में पर्स्पेक्टिव ऑन एजुकेशन एंड लीडरशिप पर आधारित 40 प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं, 60 नंबर के साक्षात्कार में 30 नंबर क्लास डेमो के और 30 नंबर इंटरव्यू के लिए निर्धारित हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here