LIC IPO Open : एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड तय हो गई, जानिए कितनी रखी गई है एक Share की Price

0
29

LIC IPO Open : एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड तय हो गई, जानिए कितनी रखी गई है एक Share की Price LIC IPO share price 2022 LIC IPO Share Price in Hindi How to buy LIC IPO LIC IPO GMP LIC IPO date 2022 price

LIC IPO Open : एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड तय हो गई, जानिए कितनी रखी गई है एक Share की Price

सूत्रों के मुताबिक बात सामने आयी है की एलआईसी अपने सभी पॉलिसीधारकों को 60 रुपये की छूट देने वाली है. सूत्रों ने यह भी बताया कि एलआईसी अपने सभी पॉलिसीधारकों को 60 रुपये की छूट देगी.

LIC IPO Open : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC ) ने अपने आईपीओ (LIC IPO) के लिए प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये प्रति एक शेयर तय किया है. यह बात सूत्रों ने मंगलवार को जानकारी दी.

नई दिल्ली में देश के मोस्ट अवेटेड आईपीओ एलआईसी के आईपीओ की तारीख घोषित कर दी गई है. अब LIC का प्राइस बैंड भी सामने आ गया है. सार्वजनिक क्षेत्र के बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये प्रति एक शेयर तय किया है. इस बात की जानकारी सूत्रों ने मंगलवार को जानकारी दी.

सूत्रों के द्वारा बताया कि एलआईसी अपने सभी पॉलिसीधारकों को 60 रुपये की छूट देने वाली है. वहीं पर खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों को 40 रुपये तक की छूट दी जाएगी. भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी आईपीओ चार मई को खुलने की उम्मीद है. वहीं पर इस इश्यू को नौ मई को बंद हो जाने का अनुमान जताया जा रहा है.

LIC IPO Open : एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड तय


आईपीओ का साइज घटाया गया

भारत सरकार ने फरवरी में बीमा क्षेत्र के सभी दिग्गज कंपनी में अपनी पांच प्रतिशत हिस्सेदारी या कहें तो 31.6 करोड़ शेयर बेचने की योजना बनाई थी. भारत सरकार ने इसके लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास दस्तावेज भी जमा करा दिए है.

परन्तु रूस-यूक्रेन युद्ध होने के कारण बाजार में आए उतार-चढ़ाव से आईपीओ की योजना भी प्रभावित हो गई.बीते सप्ताह सरकार ने आईपीओ के आकार को 5 % से घटाकर 3.5 % करने का फैसला भी किया.

एंकर इन्वेस्टर्स से मिल रहा जोरदार सपोर्ट

LIC के इस आईपीओ को एंकर इन्वेस्टर्स से जोरदार सपोर्ट मिल रहा है. खबरों की बात मानें तो अब तक एंकर निवेशक 13,000 करोड़ रुपये की निवेश की प्रतिबद्धता/ दक्षता जता चुके हैं. यह बड़ी रकम इन्वेस्टर्स को अलॉट किए गए शेयरों की कुल वैल्यू का लगभग दोगुना बताया जा रहा है.

इस मामले की जानकारी एक जानकार के से पता चला की इन्वेस्टर्स (निवेशक ) को कुल 6,300 करोड़ रुपये के ही शेयर्स अलॉट हुए थे. अभी तक एलआईसी आईपीओ को 100 एंकर इन्वेस्टर्स (निवेशक ) की रुचि प्राप्त हो गई है. इनमें घरेलू और विदेशी दोनों ही तरह की एंकर इन्वेस्टर्स शामिल हैं.

लाइव मिंट ने रॉयटर्स के अज्ञात स्रोतों का जिक्र करते हुए बताया कि एलआईसी प्रबंधन और निवेश बैंकर मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु, अहमदाबाद, राजकोट, कोलकाता सहित हमारे पूरे भारत के 6 शहरों में रोड शो भी शुरू करेंगे, जहां पर वे बुधवार से शुरू होने वाले संभावित निवेशकों और विश्लेषकों से मुलाकात भी करेंगे. रोड शो का कार्यक्रम इस सप्ताह के अंत तक समाप्त होने की संभावना जताई जा रही है.

LIC IPO Open: पहले भारत सरकार देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी में 5% हिस्सेदारी बेचने की तयारी कर रही थी, लेकिन अब यह आईपीओ के जरिये महज 3.5% हिस्सेदारी पेश कश की जाने वाली है। आईपीओ के लिए एलआईसी का कुल वैल्यूएशन 6 लाख करोड़ रुपये किया गया है.

21000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी 

पहले भारत सरकार देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी में 5% हिस्सेदारी बेचने वाली थी, लेकिन आईपीओ के जरिये मात्र 3.5% हिस्सेदारी पेशकश की जाएगी. आईपीओ के लिए एलआईसी का टोटल वैल्यूएशन 6 लाख करोड़ रुपये किया गया है. इस हिसाब से देखा जाए तो अब इस आईपीओ का साइज 21,000 करोड़ रुपये ही होगा. फिर भी एक अधिकारी का कहना यह है कि मार्केट में डिमांड अच्छी रहती है तो सरकार इसे 5% तक बढ़ा भी सकती है.

विनिवेश का लक्ष्य होगा हासिल?

LIC ने सेबी के पास जमा कराए DRHP में आईपीओ के लिए मात्र 5% तक हिस्सेदारी बेचने की अनुमति ली थी. जिसे बाद में घटाकर 3.5 फीसदी कर दी गई है. वहीं पर आईपीओ को लाने के लिए अंतिम तारीख 12 मई है. इसके बाद भी दोबारा सेबी से इजाजत लेनी होगी की जरुरत होगी. ऐसे में भारत सरकार की कोशिश है कि इससे पहले आईपीओ लॉन्च हो जाए.

जब LIC आईपीओ को लेकर चर्चा शुरू हुई थी तब भारत सरकार ने इसका कुल वैल्यूएशन 17 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान लगाया था. परन्तु अब आईपीओ को हिट कराने के लिए एलआईसी का कुल वैल्यूएशन मात्र 6 लाख करोड़ रुपये किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here