Location Tracking: फोन के जरिए इस तरह ट्रैक हो सकती है आपका लोकेशन! आप भी जानिए

0
29

Location Tracking: फोन के जरिए इस तरह ट्रैक हो सकती है आपका लोकेशन! आप भी जानिए, ऐसी कई स्थितियां हैं जिनमें हम जानना चाहते हैं कि हमारे दोस्त या रिश्तेदार कहां पर हैं लेकिन हम उनसे संपर्क नहीं कर सकते।

ऐसे समय में लोकेशन ट्रैकिंग का नाम आता है और ऐसे तरीके खोजे जाते हैं जिनकी हेल्प से लोगों को स्मार्टफोन या मोबाइल नंबर से ट्रैक किया जा सकता है। आज हम आपको उन सामान्य तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल लोगों की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए किया जाता है और ये तरीके स्मार्टफोन या मोबाइल नंबर के जरिए अपनाए जाते हैं।

Read Also-

Location Tracking: आइए स्थान ट्रैकिंग के सर्वोत्तम और सबसे सामान्य तरीकों पर एक नज़र डालते है । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लोकेशन ट्रैकिंग कई तरह से कंपनियों से जुड़ी हुई होती है। इस पद्धति का प्रयोग पुलिस और सरकारी एजेंसियों द्वारा किसी के स्थान का पता लगाने के लिए किया जाता है।

इसमें ये लोग व्यक्ति की टेलीकॉम कंपनी की सहयोग लेते हैं और कोर्ट के आदेश पर यह कंपनी यूजर की डिटेल्स को ट्रैक कर पुलिस को देती है. इस पद्धति का उपयोग आम लोग नहीं कर सकते हैं।

अब हम आपको उस ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप पुलिस या टेलीकॉम कंपनियों की मदद लिए बिना अपने परिचित की लोकेशन जान सकते है । इसके लिए आप Truecaller ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आपको बस वह नंबर डालना है जिसकी लोकेशन आप सर्च बार में खोजना चाहते हो ।

Location Tracking: इसके बाद आपको निकास स्थान का पता नहीं चलेगा, लेकिन आप क्षेत्र को जरूर जान सकेगे। आप उस व्यक्ति का संचालिका पता भी प्राप्त कर पाएंगे और यदि नाम ज्ञात नहीं है, तो आप उनका नाम भी जान सकेंगे। दूसरा तरीका है , जिसके जरिए आप किसी की भी लोकेशन जान सकते हैं, वह है WhatsApp ऐप ।

इस तरह, आप अपने सामने वाले व्यक्ति के स्थान के बारे में जान सकते हैं। अगर कोई आपके साथ लाइव लोकेशन या करंट लोकेशन शेयर करता है, तो आप उनकी लोकेशन और मूवमेंट को बहुत आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। आपको बता दें कि लोकेशन ट्रैकिंग के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ये ऐप आपका महत्वपूर्ण डेटा चुरा सकते हैं और सुरक्षित नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here