पर्सनल लोन क्या होता हैं? लोन के लिए अप्लाई करें, ब्याज दरें और योग्यता की शर्तें जानें। 

0
47

पर्सनल लोन क्या होता हैं? Personal Loan kya hai: यह एक अन-सिक्योर्ड लोन होती है, यानि कि इसके लिए उधारकर्ता को कोई गारंटी/ सिक्योरिटी जमा करने या कुछ गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं होती है। इस लोन की भुगतान अवधि आमतौर पर 1 से 5 वर्ष के बीच होती है। होम लोन या कार लोन के विपरीत, इस लोन का उपयोग किसी भी तरह की ज़रूरत को पूरा करने के लिए किया जा ता है जैसे, मेडिकल इमरजेंसी, पढ़ाई का खर्च, ट्रेवल और शादी इत्यादि में ।

पर्सनल लोन क्या होता हैं? Personal Loan kya hai

पर्सनल लोन की विशेषताएँ और फायदा 

  • लोन बिना कुछ भी गिरवी रखे मिलेगा। 
  • 40 लाख रुपया तक का लोन मिल सकता है, और भी बढ़ सकता है लेकिन बैंक पर निर्भर करता है। 
  • किसी भी कार्य के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। 
  • भुगतान अवधि 5 वर्ष तक की होगी, बढ़ भी सकती है। 
  • न्यूनतम कागज़ी कार्यवाही। 
  • लोन राशि का बहुत जल्द ट्रांसफर। 

Personal Loan:- ब्याज दरें। 

पर्सनल लोन की ब्याज दरें (Personal Loan interest rates) एक बैंक से दूसरे बैंक/ लोन संस्थान में अलग-अलग हो सकता हैं। बैंक कितनी ब्याज दर पर लोन ऑफर करता है, ये आवेदक के क्रेडिट स्कोर, रोज़गार, आय और लोन राशि व भुगतान अवधि जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

पर्सनल लोन की ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक:-

नीचे बताये गये है कि बैंक किन कारकों के आधार पर पर्सनल लोन (Personal loan) की ब्याज दरें तय करता है:-

आपके क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर ये दर्शाता है कि व्यक्ति को पर्सनल लोन देने में कितना जोखिम होता है। तो अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो बैंक अधिक जोखिम लेने के खामियाज़े के रूप में ज़्यादा ब्याज दर पर लोन ऑफर देगा। इस लिए, हमेशा सलाह दी जाती है कि 750 या अधिक का क्रेडिट स्कोर बनाए रखें।

आपकी मासिक इनकम

बैंक/ लोन संस्थान ये मानते हैं कि जिस आवेदक की इनकम अधिक होगी वो लोन का भुगतान समय पर कर पाएगा। इस लिए, जिन लोगों की इनकम अधिक होती है, उन्हें पर्सनल लोन जल्दी और कम ब्याज दरों पर मिल जाता है।

कहाँ काम करते हैं।

पर्सनल लोन की ब्याज दरें तय करते वक्त ये भी देखा जाता है कि आप कहाँ काम करते है और क्या काम करते हैं। प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने वाले व्यक्तियों को तुलनात्मक रूप से जल्दी और बेहतर ब्याज दरों पर लोन मिलता है। सरकारी नौकरी करने वाले लोगों को भी उनकी जॉब सिक्योरिटी की वजह से अच्छा ब्याज दरों पर्सनल लोन मिल जाता है।

बैंक के साथ आपके संबंध

अगर आपका किसी बैंक के साथ अच्छा और पुराना संबंध हैं और आपने पहले भी लोन का भुगतान टाइम पर किया है तो बैंक अन्य के मुकाबले आपको आसान शर्तों व कम ब्याज दरों पर लोन दे सकता है। बैंक के मौजूदा ग्राहकों को प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर भी मिल सकता हैं।

पर्सनल लोन के प्रकार:-

मैरिज लोन-

भारत में शादियों का खर्च हमेशा बहुत अधिक होता है और अपनी सारी जमापूंजी को शादी पर खर्च कर देना समझदारी नहीं है। साथ ही हर किसी के लिए शादी का पूरा खर्चा उठाना मुमकिन भी नहीं है। इसलिए, आप शादी के लिए मैरिज लोन ले सकते हैं, ये पर्सनल लोन का ही एक प्रकार होता है।

हायर एजुकेशन लोन-

आप विदेश में पढ़ाई के लिए अपने, अपने बच्चों या अपने पति-पत्नी के लिए यह पर्सनल लोन (Personal loan) ले सकते हैं। इस हायर एजुकेशन लोन का उपयोग आप कॉलेज की फीस भरने, फ्लाइट टिकट, वीज़ा, वहां रहने के खर्चा और आदि के लिए कर सकते हैं।

मेडिकल लोन-

अगर अचानक कोई मेडिकल इमरजेंसी हो जाती है और आपके या आपके परिवार के पास मेडिकल इंश्योरेंस नहीं होती है तो आप मेडिकल खर्च को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।

होम रेनोवेशन लोन-

लोग अपनी सुविधा और ज़रूरत के अनुसार अपने घरों में बदलाव कराते रहते हैं जिसका खर्च कितना भी आ सकता है। आप होम रेनोवेशन के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं और अपने घर को अच्छा -खासा बना सकते हैं।

ट्रेवल लोन-

आप अपने पुरे परिवार के साथ छुट्टियाँ मनाने या देश- विदेश में घूमने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।

डेट कंसोलिडेशन लोन-

अगर आप कई छोटी ईएमआई का भुगतान कर रहे है, तो आप डेट कंसोलिडेशन लोन लेकर उन सभी लोन का भुगतान कर सकते हैं और फिर केवल एक पर्सनल लोन की ईएमआई का भुगतान कर सकते हों ।

पर्सनल लोन की योग्यता शर्तें:-

पर्सनल लोन क्या होता हैं? Personal Loan kya hai पर्सनल लोन (Personal loan) लेने के लिए आपको निम्नलिखित मुख्य शर्तों को पूरा करना होगा:-

  • उम्र:- आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए। 
  • क्रेडिट स्कोर:- 750 या अधिक।   
  • सैलरी:- नौकरीपेशा लोगों की न्यूनतम सैलरी 15000 रु. प्रति माह होने चाहिए। 
  • आय:- गैर- नौकरीपेशा ग्राहकों के लिए कम से कम 5 लाख रु. प्रति वर्ष। 
  • स्थिर रोज़गार:- कुल कार्य अनुभव 2 वर्ष जिसमें से 1 वर्ष से एक ही नौकरी में होनी चाहिए। 
  • बिज़नेस की निरंतरता:- गैर- नौकरीपेशा प्रोफेशनल कम से कम 2 वर्ष से बिज़नेस चला रहे हों। 
  • रोज़गार का प्रकार:- प्रतिष्ठित संस्थानों, MNC, प्राइवेट और पब्लिक लिमिटेड कंपनियों, सरकारी संस्थानों, PSU में काम करने वाले व्यक्ति होनी चाहिए । 

पर्सनल लोन लेने में क्रेडिट स्कोर की भूमिका:-

जैसे कि पर्सनल लोन (Personal loan) के लिए आप बैंक/ लोन संस्थान के पास कुछ गिरवी नहीं रखते हैं, इसलिए पर्सनल लोन देने में बैंक/ लोन संस्थान को तुलनात्मक रूप से अधिक जोखिम होता है। अपने जोखिम को कम करने के लिए बैंक उन्हीं आवेदकों को पर्सनल लोन देना पसंद करते हैं जिनका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी पर्सनल लोन एप्लीकेशन मंज़ूर हो तो 750 या अधिक क्रेडिट स्कोर बनाए रखें।

Personal Loan:- ज़रूरी दस्तावेज

ज़्यादातर बैंक और NBFC ज़रूरी दस्तावेजों के रूप में करीब समान दस्तावेज ही मांगते हैं। इस तरह के दस्तावेजों की जानकारी नीचे टेबल में दी गई है:-

पहचान प्रमाण पैन कार्ड/ वोटर आईडी/ आधार कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस
पता प्रमाण  बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ आधार कार्ड/ प्रॉपर्टी परचेज एग्रीमेंट/ यूटिलिटी बिल (पिछले 3 महीनों से पुराना नहीं)/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस
आय प्रमाण नौकरीपेशा के लिए: सैलरी स्लिप/ बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ फॉर्म 16

गैर- नौकरीपेशा के लिए: पिछले साल का इनकम टैक्स रिटर्न/ पर्सनल लोन स्टेटमेंट और बैलेंस शीट/ बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

बिज़नेस प्रमाण बिज़नेस इनकॉर्पोरेशन सर्टिफिकेट/ प्रोफेशनल डिग्री/ सर्टिफिकेट ऑफ़ प्रैक्टिस/ पार्टनरशिप एग्रीमेंट/ GST रजिस्ट्रेशन और फिलिंग डॉक्युमेंट्स/ MOA और AOA/ शॉप एक्ट लाइसेंस

 

पर्सनल लोन नामंज़ूर होने की संभावना को कैसे कम करें?

  • 750 या अधिक क्रेडिट स्कोर बनाए रखें। 
  • समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें और कोई भी गलत जानकारी मिलने पर उसे समय पर सुधार हो सके। रिपोर्ट में गलत जानकारी होने से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकते  है। 
  • विभिन्न बैंकों/ लोन संस्थानों के पर्सनल लोन ऑफर की तुलना करें और वो ऑफर चुनें जो आपके लिए अच्छा है। 
  • उन बैंकों/ लोन संस्थानों में अप्लाई करें जहां आपको लोन मिलने की संभावना अधिक है। 
  • अपना क्रेडिट यूटिलाईजेशन रेश्यो 30 फीसदी  से कम रखें। 
  • कम टाइम में कई बार लोन के लिए अप्लाई ना करें।

Personal Loan:- फीस और शुल्क

पर्सनल लोन पर लागू होने वाली फीस व शुल्क (Personal Loan Fee & Charges) हर बैंक/ लोन संस्थान में अलग- अलग हो सकता हैं। इनमें से कुछ मुख्य फीस और शुल्क नीचे बताई गई हैं:-

  • प्रोसेसिंग फीस। 
  • प्रीपेमेंट/ पार्ट- पेमेंट या फोरक्लोज़र फीस। 
  • वेरिफिकेशन फीस। 
  • लोन कैंसलेशन या रीबुकिंग फीस। 
  • डॉक्युमेंटेशन फीस व स्टाम्प ड्यूटी। 
  • लीगल व पीनल चार्ज। 
  • डुप्लिकेट स्टेटमेंट, एनओसी सर्टिफिकेट, ईएमआई/ चेक।  बाउंस, स्वैप और लेट फीस, आदि।

पर्सनल लोन बैलेंस ट्रान्सफर क्या होती है?

पर्सनल लोन बैलेंस ट्रान्सफर के तहत आप अपने बचा हुआ पर्सनल लोन को किसी अन्य बैंक व NBFC में ट्रान्सफर कर सकते हैं और फिर उसका कम ब्याज दरों व बेहतर शर्तों पर भुगतान कर सकते हैं। इसका फायदा वो लोग उठा सकते हैं जिन्होंने अधिक ब्याज दरों पर लोन ले लिया है लेकिन अब उन्हें कम ब्याज दरों पर लोन ऑफर हो रहा है, क्योंकि इस बीच उनकी क्रेडिट प्रोफाइल में सुधार हुआ होगा।

पैसाबाज़ार पर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई क्यों करें?

  • एक ही जगह पर कई ऑफर पाएं:- पैसाबाज़ार ने 30 से अधिक बैंकों/ लोन संस्थानों के साथ पार्टनरशिप की है ताकि आपको एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर आपको कई लोन ऑफर दिए जा सकें।
  • तुलना करें और चुनें:- पैसाबाज़ार पर मौजूद कई ऑफर में से तुलना करें और सबसे कम ब्याज दर और कम फीस वाला विकल्प चुनें। क्योंकि पर्सनल लोन (Personal Loan) की राशि अधिक होती है तो ब्याज दर में थोड़ा अंतर भी बड़ी बचत कर सकता है।
  • प्री-अप्रूव्ड ऑफर्स:- पैसाबाज़ार अपने सभी ग्राहकों, जो पर्सनल लोन का भुगतान कर रहे हैं, प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर का विकल्प देती है।
  • डिजिटल प्रक्रिया:- पैसाबाज़ार.कॉम एक डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म हैं , इसमें लोन के लिए अप्लाई करने से लेकर आपको लोन मिलने तक की पूरी प्रक्रिया डिजिटल ही होती है। आप दस्तावेज भी ऑनलाइन ही अपलोड कर सकते हैं, आपको घर बैठे ही लोन मिल जाएगी।
  • अंत तक साथ:- पैसाबाज़ार के पर्सनल लोन एक्सपर्ट पूरी लोन प्रक्रिया के दौरान आपके संपर्क में ही रहते हैं, ताकि आपको किसी भी मुश्किल या समस्या का सामना ना करना पड़े।

पैसाबाज़ार पर पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

निम्नलिखित तरीकों का पालन करके आप पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए Paisabazaar.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:-

  • स्टेप 1:-  पर्सनल लोन आवेदन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक करें। 
  • स्टेप 2:- आवश्यक जानकारी दर्ज कर दे और दिए गए नियमों और शर्तों से सहमत हों। 
  • स्टेप 3:- इसके बाद आपके मोबाईल नंबर पर OTP भेजा जाएगा, वो दर्ज करें और जानें कि आप किन-किन पर्सनल लोन ऑफर के लिए योग्य हैं। 
  • स्टेप 4:- पर्सनल लोन ऑफर की तुलना करें व अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अपने लिए सबसे बेहतर को चुनें व अप्लाई करें।

संबंधित प्रश्न (FAQs)

प्रश्न. पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए न्यूनतम कितना क्रेडिट स्कोर होनी चाहिए?

उत्तर:- ये बैंक की योग्यता शर्तों पर निर्भर करती है। अधिकतर बैंक/ लोन संस्थान पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर (Credit Score for Personal Loan) तय नहीं करते हैं। कुछ लोन संस्थान कम क्रेडिट स्कोर (750 से कम) वाले व्यक्तियों को पर्सनल लोन तो दे देती हैं लेकिन भारी ब्याज वसूलते हैं।

प्रश्न. पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम सैलरी कितना होना चाहिए?

उत्तर:- पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम सैलरी (Minimum Salary for Personal Loan) हर बैंक में अलग -अलग हो सकता है। हालाँकि, बड़े बैंकों/ लोन संस्थानों में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने के लिए मासिक आय 15,000 रु. प्रति माह या उससे अधिक  होनी चाहिए।

प्रश्न. मैं एक पेंशनधारक हूँ और भारत के किसी एक मुख्य बैंक में मेरा पेंशन अकाउंट है, तो क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकती है?

उत्तर:- हाँ, अगर आप एक पेंशनधारक हैं और किसी मुख्य बैंक में आपका पेंशन अकाउंट है तो आप पर्सनल लोन (Personal Loan) ले सकते हो । हालाँकि, आपको ये सुनिश्चित करना पड़ेगा कि जिस बैंक/ लोन संस्थान में आपका पेंशन अकाउंट है, वो पेंशनधारकों को पर्सनल लोन देता हो और आप उसकी योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं ।    

प्रश्न. क्या एक छात्र पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकता है?

उत्तर:- आमतौर, छात्र पर्सनल लोन लेने के लिए योग्य नहीं होते हैं, क्योंकि इसके लिए आपकी रेगुलर इनकम और अच्छा क्रेडिट स्कोर होना ज़रूरी है। हालाँकि, अगर आपको रेगुलर इनकम प्राप्त होता है और आप बैंक की योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं तो आप पर्सनल लोन ले सकते हैं।

प्रश्न. मैं पहले से ही एक होम लोन का भुगतान कर रही हूँ, क्या मैं पर्सनल लोन भी ले सकती हूँ?

उत्तर:- हाँ, अगर आप पहले से ही होम लोन का भुगतान कर रही हैं तब भी आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालाँकि, एप्लीकेशन मंज़ूर होने की संभावना आपकी भुगतान क्षमता और क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है। इसके, अलावे आप होम लोन टॉप-अप लेने पर भी विचार कर सकती हैं। इसकी ब्याज दर भी पर्सनल लोन से कम होती हैं।

प्रश्न. क्या मुझे बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन मिल सकते है?

उत्तर:- हाँ, आपको बिना सैलरी स्लिप के पर्सनल लोन (Personal Loan without Salary Slip)) मिल सकते है। आपको केवल अपना बैंक अकाउंट स्टेटमेंट/ एम्प्लॉयी सर्टिफिकेट की कॉपी, आदि को आय प्रमाण- पत्र के रूप में जमा करना पड़ेगा। हालाँकि, ये सलाह दी जाती है कि आपको इन दस्तावेजों के बारे में पहले ही पता कर लेने चाहिए क्योंकि ये दस्तावेज हर बैंक/ लोन संस्थान में अलग-अलग हो सकते हैं।

प्रश्न. क्या मैं शादी के लिए पर्सनल लोन (Personal Loan for Marriage) ले सकता हूँ?

उत्तर: हाँ, आप शादी के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं क्योंकि पर्सनल लोन का प्रयोग किसी भी व्यक्तिगत ज़रूरत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। कुछ बैंक तो शादी के लिए विशेष रूप से पर्सनल लोन प्रदान करते है।

प्रश्न. क्या मैं एक ही टाइम पर दो बैंकों/ लोन संस्थानों से पर्सनल लोन ले सकती हूँ?

उत्तर: हाँ, आप एक ही टाइम पर दो बैंकों/ लोन संस्थानों से पर्सनल लोन ले सकते हैं। हालांकि, सलाह दी जाती है कि आप ऐसा न करें क्योंकि इससे न केवल आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है बल्कि आपको ज्यादा EMI का भुगतान भी करना पड़ता है। कम राशि के दो पर्सनल लोन लेने के बजाए ज्यादा राशि का एक पर्सनल लोन लेना बेहतर होता है। इस तरह आप लंबी समय के लिए कम राशि की EMI का भुगतान कर सकते हैं और इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ेगा। इसके अलावे , प्रोसेसिंग फीस और अन्य संबंधित शुल्क का भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा।पर्सनल लोन क्या होता हैं? Personal Loan kya hai Ncert Solution 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here