PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना के तहत किसको मिलता है घर? फायदा लेने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

0
28

PM Awas Yojana: देश के सभी लोगों के पास अपना घर हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना चला रही है. इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को घर बनाने के लिए पैसा देती है जिनके पक्के घर नहीं हैं. देश में लाखों लोग इस योजना का फायदा उठा चुके हैं. इस स्कीम के तहत मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये और पहाड़ी इलाकों के लाभार्थियों को 1 लाख 30 हजार रुपये की राशि सरकार की ओर से दी जाती है.

PM Awas Yojana: किसको मिलता है आवास योजना के तहत घर?

PM आवास योजना के तहत किन लोगों को घर मिल सकता है इस बारे में PM आवास परियोजना के अधिकारी राजेश त्रिपाठी ने डिटेल्स में जानकारी दी है. राजेश त्रिपाठी ने आजतक से खास बातचीत में बताया कि हर वित्त वर्ष में अलग-अलग लक्ष्य भारत सरकार और राज्य सरकार से आवंटित किये जाते हैं.

Also Read-

वहीं, पात्रता पर बात करते हुए राजेश त्रिपाठी ने बताया कि इस योजना के तहत गरीब परिवारों को मकान आवंटित किए जाते हैं. इसमें उन लोगों को घर दिये जाते है, जिनके पास पक्का मकान नहीं हो.PM आवास योजना के तहत लिस्ट तैयार करते वक्त ये चेक किया जाता है कि लाभार्थी के पास कोई मोटर युक्त दुपहिया या तिपहिया वाहन तो नहीं है.

दुपहिया या तिपहिया वाहन रखने वालों का नाम PM आवास योजना में शामिल नहीं किया जाएगा. वहीं, अगर किसी के पास 50 हजार या इससे ज्यादा का किसान क्रेडिट कार्ड है तो उसे PM आवास नहीं मिलेगा. इसके अलावे परिवार में अगर कोई सरकारी कर्मचारी है तब भी वो परिवार इस योजना का फायदा नहीं उठा सकता. अगर किसी परिवार में कोई व्यक्ति 10 हजार रुपये प्रति महीना कमा रहा है तो उसे PM आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा. ठीक इसी प्रकार अगर किसी परिवार के पास फ्रिज है, लैंडलाइन कनेक्शन है या ढ़ाई एकड़ या उससे ज्यादा खेती की जमीन है तो वो आवास पाने का पात्र नहीं होगा.

कैसे कर सकते योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन?

इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर आप आवेदन कर चुके हैं, लिस्ट में अपना नाम भी देख सकते हैं. PM आवास योजना पूरे देश में लागू है. सरकार इस स्कीम के तहत आवेदन करने वालों के नाम चुनकर नई लिस्ट में डाल देते है. अगर आपने PM आवास योजना (PM Awaas Yojana 2022) के लिए अप्लाई किया है, तो आप PM आवास योजना के पोर्टल पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं.

ऐसे देखें ग्रामीण की नए लिस्ट

अगर आप PM आवास योजना ग्रामीण की नई लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आप यहां क्लिक करके देखा जा सकता हैं. इस लिंक पर क्लिक करते ही सीधे सर्च Menu में पहुंच जाएंगे आप . यहां पर पूछी गई सभी जानकारियां जैसे राज्य, जिला, ब्लॉक आदि भर दें. इसके बाद आप Search बटन पर क्लिक कर दें. इस तरह से आप PM आवास योजना ग्रामीण की लिस्ट देख सकते हैं. आपका नाम इस योजना की लिस्ट में होगा तभी आपको इस स्कीम का फायदा मिलेगा.

ऐसे देखें PM आवास योजना शहरी की लिस्ट

सबसे पहले आप PM Awaas Yojana की वेबसाइट पर जाएं.
इसके बाद आप होम पेज पर Menu सेक्शन में जाएं इसके बाद Search Beneficiary के अंतर्गत Search By Name को चुनें.
आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा.
इसमें आप अपना 12 अंको का आधार नंबर डालें और Show के बटन पर क्लिक करें.
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लाभार्थियों की लिस्ट आ जाएगा .
अगर आपका आवेदन स्वीकार किया होगा तो आप अपना नेम देख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here