Rakesh Jhunjhunwala: कौन संभालेगा झुनझुनवाला का इतना बड़ा पोर्टफोलियो- किसे बनाया है उत्तराधिकारी? यहां जानिए

0
43

Rakesh Jhunjhunwala: कौन संभालेगा झुनझुनवाला का इतना बड़ा पोर्टफोलियो- किसे बनाया है उत्तराधिकारी? यहां जानिए, RAKESH JHUNJHUNWALA, RAKESH JHUNJHUNWALA PORTFOLIO, RAKESH JHUNJHUNWALA STOCKS TO BUY

Rakesh Jhunjhunwala: राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला भी उनके बिजनेस में गहरी दिलचस्पी रखती हैं. दोनों ने साथ मिलकर 46000 करोड़ का साम्राज्य खड़ा है. अब बिजनेस की जिम्मेदारी उनकी पत्नी पर आ गया है.

Read Also-

Rakesh Jhunjhunwala: राकेश झुनझुनवाला अपने पीछे एक बड़ा साम्राज्य छोड़ के गए हैं. उसके परिवार में पत्नी रेखा झुनझुनवाला, बेटी निष्ठा झुनझुनवाला, बेटा आर्यमान झुनझुनवाला और बेटी आर्यवीर झुनझुनवाला हैं. राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ लगभग 46 हजार करोड़ रुपए है. उनके चले जाने के बाद यह प्रश्न उठता है कि आखिर इतने बड़े साम्राज्य को कौन संभालेगा? कौन उनके 32 स्टॉक के पोर्टफोलियो को मैनेज करने का कार्य करेगा.

Rakesh Jhunjhunwala: कौन संभालेगा झुनझुनवाला का इतना बड़ा पोर्टफोलियो

उनके साम्राज्य के वारिस को लेकर IIFL सिक्यॉरिटीज के अनुज गुप्ता ने बताया कि राकेश झुनझुनवाला के साथ उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला हमेशा साए की तरह रहा करती हैं. ज्यादातर कंपनियों में दोनों ने मिलकर निवेश किये है. साल 22 फरवरी 1987 को उन्होंने रेखा झुनझुनवाला से शादी की थी. 5 साल बाद 3 फरवरी 1992 को Rare Enterprises Private Ltd. की स्थापना की गई थी. RARE ENTERPRISES का नाम राकेश के RA और रेखा के RE से मिलकर बनाये गये है. ये एक असेट मैनेजमेंट कंपनी है. अनुज गुप्ता ने बताया कि अब उनके साम्राज्य को रेखा झुनझुनवाला और कंपनी के उनके लोग चलाएंगे.

हाल के दिनों में सबसे बड़ा वेंचर Akasa Air के साथ

हाल-फिलहाल में राकेश झुनझुनवाला का सबसे बड़ा वेंचर Akasa Air के रूप में रहा है . 7 अगस्त को इस एयरलाइन को लॉन्च किया गया था . आखिरी बार वे इसी इवेंट में सार्वजनिक तौर पर दिखाई दिये थे. Akasa Air में झुनझुनवाला और उनकी पत्नी की कुल हिस्‍सेदारी लगभग 45.97 प्रतिशत है. इसके अलावे स्टार हेल्थ एलाइड इंश्योरेंस में भी वो प्रमोटर है. जून तिमाही में उनकी हिस्सेदारी लगभग 17.46प्रतिशत थी. अब ऐसे में उनकी पत्नी पर इस साम्राज्य को संभालने की पूरी जिम्मेदारी आ गई है. वो अपने बच्चों के साथ मिलकर अब इस साम्राज्य को संभालेंगी.

100 डॉलर से निवेश की शुरुआत की थी

फोर्ब्स की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार , उन्होंने 100 डॉलर से वर्ष 1985 में शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत की थी. उस टाइम बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज महज 150 अंकों पर था. आज यह 60 हजार के आस पास है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE की तो उस टाइम स्थापना भी नहीं हुई थी. उनकी सबसे अधिक वैल्युएबल लिस्टेड होल्डिंग टाटा ग्रुप के टाइटन के साथ है. उन्होंने स्टार हेल्थ, अलायर इंश्योरेंस और मेट्रो ब्रांड्स में शुरू में बहुत ज्यादा निवेश किया. ये कंपनियां वर्ष 2021 में शेयर बाजार में लिस्ट हुईं और उन्होंने मोटा मुनाफा कमाया.

TAGS:
RAKESH JHUNJHUNWALA, RAKESH JHUNJHUNWALA PORTFOLIO, RAKESH JHUNJHUNWALA STOCKS TO BUY

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here