Ration Card: राशन कार्ड धारकों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, सुनकर-खुशी से उछल पड़ा हर लाभार्थी

0
30

Ration Card Latest Rules: सरकार ने जन सुव‍िधा केंद्रों पर भी ये सुव‍िधा शुरू करने का आदेश द‍िया है. राशन कार्ड द‍िखा कर यहां पर भी आप आयुष्‍मान कार्ड के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं.

Ration card Holder Ayushman Card: राशन कार्ड धारकों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुवे सरकार की तरफ से कई सुव‍िधाएं शुरू की गई हैं.

Also Read-

अब सरकार ने एक और कदम बढ़ाते हुए अंत्‍योदय कार्ड (antyodaya ration card) रखने वाले सभी पर‍िवारों के ल‍िए एक और सुव‍िधा अन‍िवार्य कर दिया है.

सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के न‍ि:शुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे.

इसके ल‍िए ज‍िले और तहसील स्‍तर पर व‍िशेष अभ‍ियान चल रहा है. अभ‍ियान के तहत अंत्‍योदय कार्ड धारक पर‍िवार के सभी सदस्‍यों का आयुष्‍मान कार्ड बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है.

Ration Card: ज‍िला स्‍तर पर चल रहा है अभ‍ियान

सरकार की तरफ से जन सुव‍िधा केंद्रों पर भी यह सुव‍िधा मुहैया कराई जा रही हैं.आप अपना राशन कार्ड (antyodaya ration card) द‍िखाकर जन सुव‍िधा केंद्र पर आयुष्‍मान कार्ड के ल‍िए आवेदन कर पाएंगे.

यूपी की योगी सरकार ने अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के आयुष्‍मान कार्ड बनाने का आदेश दे रखे है. यह अभ‍ियान ज‍िला स्‍तर पर चलाये जा रहे है.

पहले इसके अंति‍म त‍िथ‍ि जुलाई में ही थी. लेक‍िन अब अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ा द‍िये गये है. अभ‍ियान के तहत सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों के आयुष्‍मान कार्ड बनाये जाएंगे.

यहां जाकर करना होगा आवेदन,

अभी ज‍िन अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के पास आयुष्‍मान कार्ड उपलब्‍ध नही है. वे संबंध‍ित व‍िभाग में जाकर अपनी प्रक्र‍िया पूरी कर सकते है.

पात्र लाभार्थी कार्ड म‍िलने के बाद जन सेवा केंद्र, सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, आयुष्‍मान पैनल से जुड़े प्राइवेट हॉस्‍प‍िटल या ज‍िला अस्‍पताल में अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िखाकर पर‍िवार के सभी सदस्‍यों का आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं.

Ration Card: इलाज के ल‍िए भटकना नहीं पड़ेगा आपको

फ‍िलहाल सरकार की तरफ से नए आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) नहीं बनाए जा रहे है . ज‍िन लाभार्थ‍ियों के नाम पहले से योजना में हैं केवल उन्‍हीं के कार्ड बनाये जा रहे हैं.

सरकार का योजना है क‍ि अंत्‍योदय कार्ड धारकों को स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी क‍िसी भी तरह की परेशानी होने पर इलाज के ल‍िए भटकना नहीं पड़े. शासन स्‍तर से भी इसके ल‍िए ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकारी को न‍िर्देश दिया गया हैं.

गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िया जाता हैं . इस कार्ड के जर‍िये लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री म‍िलता है.

कार्ड धारकों को कुल 35 किलो ग्राम गेहूं और चावल द‍िया जाता है. इसके ल‍िए गेहूं का 2 रुपये प्रति किलो और चावल का 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान देना होता है. Learn for Ncert nots 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here