RBI ने लगाया 3 कोऑपरेटिव बैंकों पर बड़ी जुर्माना, इस नियमों की कर रहे थे अनदेखी

0
63

RBI ने लगाया 3 कोऑपरेटिव बैंकों पर बड़ी जुर्माना, इस नियमों की कर रहे थे अनदेखी, RBI RBI PENALTY BANKING

RBI Penalty: भारतीय रिजर्व बैंक ने 3 को ऑपरेटिव बैंकों पर रेगुलेटरी कंप्लायंस की अनदेखी के लिए बड़ी जुर्माना लगाया है. इन पर 50 लाख रुपये तक का Penalty लगाया गया है.

RBI Penalty: भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को रेगुलेटरी कंप्लायंस की अनदेखी के लिए 3 को-ऑपरेटिव बैंकों पर भारी Penalty लगाया है. केंद्रीय बैंक ने बताया कि उसने महाराष्ट्र उपस्थित द नासिक मर्चेंट को-ऑपरेटिव बैंक (Nasik Merchant’s Co-operative Bank) सहित 3 सहकारी बैंकों पर Penalty लगाया है. इसमें महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक, मुंबई और नेशनल सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड एवं बेतिया भी शामिल है.

आरबीआई (RBI) ने एक बयान में कहा है कि नाबार्ड द्वारा ‘धोखाधड़ी- क्लासिफिकेशन, रिपोर्टिंग तथा निगरानी के लिए दिशा निर्देश’ पर जारी निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक, मुंबई (Maharashtra State Co-operative Bank, Mumbai) पर 37.50 लाख रुपये का Penalty लगाया गया है.

एक दूसरे विज्ञप्ति में, उन्होंनेकहा कि नासिक मर्चेंट के सहकारी बैंक (Nasik Merchant’s Co-operative Bank) पर ‘अन्य बैंकों के साथ जमा की नियुक्ति’ तथा ‘जमा पर ब्याज दर’ पर RBI द्वारा जारी निर्देशों के उल्लंघन के लिए 50 लाख रुपये का Penalty लगाया गया है.

साथ ही, नेशनल सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, बेतिया (National Central Cooperative Bank Limited, Bettiah) पर डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड एवं नो योर कस्टमर (केवाईसी) मानदंडों के प्रावधानों का पालन नहीं करने पर 2 लाख रुपये का Penalty लगाया गया है.

RBI Penalty कस्टमर्स पर क्या होगा क्या असर

आरबीआई ने इन तीनों ही मामलों में इस बात को साफ कर दिया, कि बैंकों पर लगा यह Penalty रेगुलेटरी कंप्लायंस में कमियों के आधार पर है एवं इसका उद्देश्य बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए किसी भी लेन देन या समझौते की वैलि डिटी पर कमेंट करना नहीं है.

RBI, RBI PENALTY, BANKING

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here