RBSE REET 2023: जानें कब होगी आरईईटी 2023 की मुख्य परीक्षा व कैसा होगा  इनका सिलेबस

0
16

Rajasthan Board of Secondary Education, BSER Ajmer द्वारा आयोजित होने वाली आरईईटी मुख्य परीक्षा में भाग लेने का जल्द ही  आप सभी को मौका मिलने वाला है, क्योंकि परीक्षा तिथि में  अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। एक रिपोर्ट के   आधार पर, ऐसी संभावना है कि रीट 2023 परीक्षा फरवरी 2023 के पहले  ही सप्ताह में आयोजित की जा सकती है।

RBSE REET 2023: जानें कब होगी आरईईटी 2023 की मुख्य परीक्षा व कैसा होगा

परंतु , राजस्थान के शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभी तक स्थायी या अस्थाई तौर पर तिथियों की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन सूत्रों के अनुसार  रीट 2023 परीक्षा फरवरी में होगी।  आप सभी को बता दें, यह राजस्थान में शिक्षक भर्ती की नजर से सबसे बड़ी परीक्षा में से एक है। शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा में हर साल लगभग 15 से 16 लाख उम्मीदवार भाग लेते  हैं।

Read Also-

RBSE REET 2023 Exame

जानें परीक्षा के बारे में, होगी निगेटिव मार्किंग राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, बीएसईआर अजमेर द्वारा आयोजित परीक्षा 300 अंकों की  होने वाली है। प्रश्न पत्र में कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न  भी होंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट की होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट  भी लिए जाएंगे। आरईईटी परीक्षा पाठ्यक्रम अगस्त   महीना  में जारी किया गया था।

  • आरईईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं reetbser2022.in
  • हालांकि नया लिंक भी आ सकता है जो कि reetbser2023.in हो सकता है।
  • होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, “रीट 2023 सिलेबस”
  • उम्मीदवारों को दूसरी विंडो पर भेज दिया जाएगा।
  • अब आरईईटी 2023 भर्ती परीक्षा का सिलेबस स्क्रीन पर दिखाई देगा
  • इसे सेव करें, और डाउनलोड करें।

ऐसे होगी आरईईटी की कट-ऑफ आरईईटी कट-ऑफ की गणना आरईईटी के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या, रिक्तियों की कुल संख्या और विभिन्न पारियों में पेपर के कठिनाई स्तर को देखते हुए की जाती है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान योग्य शिक्षकों के चयन के लिए आरईईटी परीक्षा आयोजित करता है जो हर साल राज्य सरकार से संबद्ध स्कूलों में कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 में पढ़ा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here