Rs 5 Old Note:सिर्फ 5 रुपये का पुराना नोट आपको बना सकता है लाखपति, जानिए कैसे

0
81

Rs 5 Old Note:सिर्फ 5 रुपये का पुराना नोट आपको बना सकता है लाखपति, जानिए कैसे, 5 Rupees Rare Note, Old Note, Online Shopping, RBI Old Notes

कमाई के लिए शर्त है कि 5 रुपये का नोट वही होना चाहिए जिस पर ट्रैक्टर से खेत जोतते किसान की फोटो हो और जिसका नोट नंबर 786 छपा हुआ हो. अगर ऐसा नोट आपके पास है तो ऑनलाइन एक्सचेंज में आप 1 लाख रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं.

Read Also-

5 रुपये का नोट आपको लाखपति बना सकता है. चौंक गए ना आप. ये बात सुनकर आपको भरोसा नहीं होगा , लेकिन इसमें 100 प्रतिशत सच्च है. जी हां. पुराने नोटों और सिक्कों के कई कद्रदान ऐसे हैं जिनके लिए ऑनलाइन नीलामी चल रही है. इस नीलामी में कुछेक रुपये का नोट या सिक्का आपको लाखपति बना सकता है. होता यूं है कि कुछ लोग पुराने नोटों और सिक्कों को अपने पास रखने के शौकीन होते हैं.

Rs 5 Old Note:सिर्फ 5 रुपये का पुराना नोट आपको बना सकता है लाखपति

इनका शौक ऐसा होता है कि एक-दो या पांच रुपये के भी आपको हजारों रुपये दे देंगे . यही हाल 5 रुपये के पुराने नोट के साथ भी है. पुराना नोट कहने का मतलब है जो चलन में नहीं है या जिसकी मौजूदगी बिरले किस्म की हो गई है. अगर आपके पास भी है 5 रुपये का पुराना नोट तो आप आराम से 1 लाख रुपये कमा सकते हैं.

कमाई के लिए शर्त ये है कि 5 रुपये का नोट वही होना चाहिए जिस पर ट्रैक्टर से खेत जोतते किसान कीफोटो हो और जिसका नोट नंबर 786 छपा हो. अगर ऐसा नोट आपके पास है तो ऑनलाइन एक्सचेंज में आप 1 लाख रुपये कमा सकते हैं. इस तरह के ऑनलाइन एक्सचेंज का बिजनेस इंटरनेट पर खूब चल रहा है. आपको यहां अप्लाई करना होता है और फोटो सहित अपने नोट की जानकारी देनी होती है. इस तरह के एक्सचेंज का बिजनेस वर्षों से चल रहा जिस के जरिये लोग खूब कमाई करते रहते हैं.

ये कंपनियां खरीदती हैं पुराने नोट

पुराने नोटों के एक्सचेंज में शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स जैसी कंपनियों के नाम हैं जो रेयर नोटों के लिए हजारों लाखों रुपये देती हैं. ऐसी कंपनियां 5 रुपये के नोट के बदले आपको 30,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक दे सकती हैं. ऐसी ही एक वेबसाइट कॉइन बाजार.कॉम है जहां पुराने नोट बेचकर अच्छी-खासी पैसे कमा सकते हैं. ऐसी वेबसाइट पुराने नोटों के लिए ऑनलाइन नीलामी चलाती हैं जहां विक्रेता और खरीदार नोटों को बेचने और खरीदने का काम किया करते हैं.

शॉपक्लूज वेबसाइट पर जायेगे तो आपको 10 रुपये का सबसे पहले छपा नोट बिक्री के लिए दिख जाएगा. यह नोट बिक्री के लिए रखा गया है जहां आपको 44,999 रुपये देने होंगे. पहले इसका दाम 49,999 रुपये थी लेकिन डिस्काउंट के बाद 44,999 रुपये में यह नोट बेचा जा रहा है.

इसी तरहपर जाएं तो आपको 2 रुपये का सबसे पहला छपा नोट 6800 रुपये में बिक रहा है. दरअसल ऑनलाइन कंपनियां पहले पुराने नोट खरीदती हैं, उसके बाद अपनी ऑनलाइन साइट पर इसे बेचती हैं. वेबसाइट पर कोई भी ग्राहक जाकर ऑनलाइन पेमेंट कर ऐसे रेयर नोट खरीद सकता है. अगर आपके पास कोई पुराना नोट है, तो इसे बेचने का प्रोसेस अलग है

कैसे बेचें पुराने नोट

Coinbazaar एक वेबसाइट है जो पुरानी वस्तुओं जैसे कि पदक, पुरानी करंसी और पुराने सिक्के और नोट भी खरीदने और बेचने का काम करती है. इस वेबसाइट पर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपने खुद के सिक्कों की लिस्ट बना सकते हैं. इसके लिए आपको कॉइनबाजार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

वहां ‘स्टोर मैनेजर’ में जाकर खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा. फिर सिक्के या नोट के फोटो अपलोड करना होंगा , डिटेल और बेचने की कीमत डालनी होगी. इसके बाद कंपनी आपके नोट या सिक्के की खरीद का ऑफर देगी.

ओएलएक्स पर बेचें नोट या सिक्के पर जाएं

विक्रेता के तौर पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऊपरी दाएं कोने पर “बेचें” पर क्लिक करें
फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें या बस अपने Google खाते से साइन अप करके आगे बढ़ें
अब आप प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर हो जाएंगे
सिक्कों को लिस्ट करने के लिए, सिक्कों की स्पष्ट फोटो लें और जो मूल्य चाहते हैं औअतिरिक्त जानकारी भरें
खरीदार आपसे OLX के माध्यम से या फ़ोन कॉल के माध्यम से संपर्क करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here