SBI कस्टमर्स ध्यान दें! फटाफट करा लें ये काम, वरना नहीं ले पाएंगे बैंक की इन सर्विसेज का फायदा

0
40

SBI Alert: भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कस्टमर्स को कहा कि कुछ समय के अंतराल पर आपको अपना KYC करवाना जरूरी होता है. इसके अभाव में आपकी बैंकिंग सर्विसेज रोकी जा सकती है.

SBI Alert: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में अगर आपका भी अकाउंट है, तो यह खबर आपके काम की है. भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 45 करोड़ कस्टमर्स को कहा कि अगर आपका KYC अपडेट नहीं है, तो आपका ट्रांजैक्शन रोका जा सकता है. सोशल मीडिया पर बैंक के कस्टमर्स ने अपने अकाउंट के काम न करने और ट्रांजैक्शन के फेल होने की शिकायत की, जिसके जवाब में कहा कि कस्टमर्स को समय-समय पर बैंक के साथ अपना KYC शेयर करना होता है. इसके अभाव में SBI के कस्टमर्स की सर्विसेज रूक सकती है.

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर बैंक के एक अभिलाष नाम के कस्टमर ने बैंक से शिकायत करते हुए कहा,”मै पिछले कुछ दिनों से बैंकिंग ट्रांजैक्शन करने में असमर्थ हूं. मुझे पॉप अप मैसेज ‘WITHDRAWAL TRANSFER STOPPED KYC UPDATION OVERDUE IN ACCOUNT’ मिल रहा है. बताएं मुझे क्या करना चाहिए?”

SBI Alert कस्टमर्स ध्यान दें! फटाफट करा लें ये काम, वरना नहीं ले पाएंगे बैंक की इन सर्विसेज का फायदा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने RBI के नियमों का हवाला देते हुए कहा कस्टमर्स को हर कुछ समय पर KYC करवाना होता है. बैंक ने अपने कस्टमर को सलाह देते हुए कहा कि KYC न होने की स्थिति में उनके ट्रांजैक्शन पर रोक लगी हो सकती है. ऐसे में आप ब्रांच में जाकर अपनी सेवा फिर से जारी करवा सकते हैं.

क्या होता है KYC

नो योर कस्टमर (KYC) एक ऐसा प्रोसेस है, जहां बैंक अपने कस्टमर के पहचान से जुड़ी कुछ जानकारियों को जुटाते हैं. बैंक में अकाउंट खुलवाते समय ये बहुत जरूरी होता है. इसके अलावा समय-समय पर बैंक इसे अपडेट करने को भी कहते हैं.

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

पासपोर्ट
वोटर आईडी कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
आधार कार्ड
नरेगा कार्ड
पैन कार्ड

Sorce :- zeebiz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here