SBI Home Banking : एसबीआई (SBI)से घर बैठे मंगाएं पैसे और जमा भी करें, कैसे?

0
39

SBI Home Banking: विश्व का सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने ग्राहकों के लिए बड़ी सहूलियत वाली सुविधा लेकर आया है. बैंक ने अपने ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए कोरोना काल में शुरू की गई डोरस्‍टेप बैंकिंग सेवा का दायरा और बढ़ाया है.

SBI ने ट्वीट कर बताया कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

SBI Home Banking : एसबीआई (SBI)से घर बैठे मंगाएं पैसे और जमा भी करें, कैसे?

Read Also-

इसके लिए 1800 1037 188 अथवा 1800 1213 721 नंबर पर कॉल करना पड़ेगा और अपने बैंक खाते व जिस सेवा की जरूरत है, उसका पूरा विवरण देना होगा. इसके बाद बैंक ग्राहक के घर पर जरूरी सेवाएं उपलब्‍ध कराना शुरू कर देगा.

इन ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

SBI ने बताया है कि डोरस्‍टेप बैंकिंग की सुविधा वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्‍यांगों, गंभीर रूप से बीमार ग्राहकों और दृष्टिबाधितों को उपलब्‍ध कराई जाएगी. इसके लिए जरूरी ये है कि आपका बैंक में सिंगल या ज्‍वाइंट खाता होना चाहिए, जिसकी केवाईसी भी की जा चुकी हो. जो ग्राहक अपनी होम ब्रांच से पांच किलोमीटर के दायरे में होंगे, उन्‍हें ही इस सुविधा का फायदा दिया जाएगा.

कितनी बार और कौन -सी सेवाएं मिलेंगी।

SBI ने कहा है कि दिव्‍यांग ग्राहकों को यह सुविधाएं मुफ्त में मुहैया कराई जाएंगी और ग्राहक महीने में तीन बार इसका फायदा उठा सकेंगे. इस सुविधा के तहत बैंक कैश पिकअप और डिलीवरी के अलावे चेक लाने और ग्राहक तक पहुंचाने की सेवाएं देगा. इसके अलावा फॉर्म 15एच लाने, ड्राफ्ट पहुंचाने, टर्म डिपॉजिट की डिलीवरी, जीवन प्रमाण पत्र लाने, केवाई डॉक्‍यूमेंट लाने और घर पर ही पंजीकरण की सुविधाएं भी देगी .

योनो (YONO) ऐप से करें आवेदन
सबसे पहले अपने SBI योनो ऐप को खोलें।

फिर सर्विस रिक्‍वेस्‍ट मेन्‍यू में जाये।

इसके बाद डोरस्‍टेप बैंकिंग सर्विस को सेलेक्‍टकर दे।

यहां आप चेक पिकअप, कैश पिकअप या डिलीवरी जैसे विकल्‍पों का चुनाव कर सकते हो।

यह बातों का रखें ध्‍यान

इस सुविधा का फायदा ग्राहक सिर्फ अपने होम ब्रांच पर ही उठा सकेंगे।

कैश निकालने और जमा करने की लिमिट सिर्फ 20 हजार रुपये प्रतिदिन की ही रहेगी।

नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन के लिए हर विजिट पर 60 रुपये GST के साथ, जबकि फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन के लिए 100 रुपये GST के साथ देने होंगे।

पैसे निकालने की सुविधा सिर्फ चेक अथवा चेकबुक के साथ ही मिलेगा।

डिलीवरी सुविधा रिक्‍वेस्‍ट डालने के एक दिन के भीतर उपलब्‍ध कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here