SIP Calculation: ₹500 मंथली निवेश से बना सकते हैं ₹18 लाख, समझिये मार्केट का यह कैलकुलेशन

0
23

SIP Calculation: म्‍यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश बहुत तेजी से बढ़ रहा है. एसोसिएशन ऑफ म्‍यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) के आंकड़ों के अनुसार , इस साल अगस्त महीने में SIP अकाउंट्स की संख्या 5.71 करोड़ के रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गई.

वहीं, SIP के जरिए अगस्‍त में 12,693 करोड़ रुपये का निवेश आया है . SIP के इन आंकड़ों से साफ है कि रिटेल निवेशकों का म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम्‍स में भरोसा मजबूत बना हुआ है और लगातार अपनी स्‍माल सेविंग्‍स को हर महीना निवेश कर रहे हैं.

इन्हें भी पढ़ें –

SIP निवेश का एक ऐसा ऑप्‍शन है, जिसके जरिए आप रेगुलर स्‍माल सेविंग्‍स पर इक्विटी जैसा रिटर्न हासिल कर सकता हैं. हर छोटी सेविंग्‍स से लंबी समय में लाखों रुपये का फंड आसानी से बना सकते हैं. जैसे कि,अगर आप 500 रुपये मंथली SIP करते हैं और इसे अगले 20-30 साल तक बनाए रखते हैं, तो आप आसानी से 5-18 लाख रुपये तक का फंड बना सकते है.

SIP Calculation: ₹500 मंथली निवेश से बना सकते हैं ₹18 लाख

₹500 मंथली निवेश की ताकत।

SIP Calculator के अनुसार, मान लीजिए आप हर महीने 500 रुपये की SIP करते हैं और इसे 20 साल तक जारी रखते हैं, तो औसतन 12 % सालाना रिटर्न पर 5 लाख का फंड बना लेंगे. यहां,आपका निवेश सिर्फ 1.2 लाख रुपये होगा, जबकि वेल्‍थ गेन 3.8 लाख रुपया होगा. यही, निवेश अगर आप 10 वर्ष और जारी रखते हैं, तो आपको कम्‍पाडिंग का जबरदस्‍त लाभ होगा.

यानी, 30 वर्ष में 500 रुपये की मंथली SIP से करीब 18 लाख रुपये (17,64,957 रुपये) का फंड बना सकते हैं. इसमें आपका निवेश सिर्फ 1.8 लाख रुपये होगा, जबकि आपका अनुमानित वेल्‍थ गेन लगभग 16 लाख (15,84,957 रुपये) होगा. ज्‍यादातर म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम्‍स का लंबी समय में एसआईपी रिटर्न औसतन 12 फीसदी सालाना रहा है. इसमें यह जान लें कि अगर सालाना औसत रिटर्न घटता या बढ़ता है, तो आपका अनुमानित फंड भी कम या अधिक हो सकता है.

SIP निवेश का एक सिस्टमैटिक तरीके

BPN फिनकैप के निदेशक एके निगम के अनुसार , SIP निवेश का एक सिस्टमैटिक तरीका है. लंबी समय में कई ऐसे फंड्स हैं, जिनका सालाना SIP रिटर्न औसतन 12 % रहा है. यहां यह जरूर ध्‍यान रखें कि बीते वर्षो के रिटर्न एक इंडिकेशन हैं. आगे भी आपको हर वर्ष इतना रिटर्न मिलेगा, इसकी गारंटी नहीं होती है. निगम का कहना है, निवेशक को अपनी इनकम, टारगेट और रिस्‍क प्रोफाइल देखकर निवेश का फैसले करना चाहिए.

SIP AUM ऑलटाइम हाई पर.

SIP Calculation Amfi के आंकड़ों के अनुसार , अगस्त में SIP अकाउंट्स की संख्या 5.71 करोड़ के टॉपर पर पहुंच गई और 12,693.45 करोड़ रुपये का निवेश आया है . SIP AUM (एसेट अंडर मैनेजमेंट) ऑलटाइम हाई पर है और यह 6.39 लाख करोड़ रुपये के लेवल पर जा पहुंचे है. अगस्त 2022 में 21.13 लाख नए SIP अकाउंट्स रजिस्टर हुआ . एम्‍फी के अनुसार , रिटेल निवेशकों की बढ़ते इंटरेस्‍ट के चलते SIP AUM ऑलटाइम हाई पर है. SIP फोलियो और म्यूचुअल फंड के कुल फोलियो और AUM भी ऑलटाइम हाई पर है. रिटेल निवेशकों की भागीदारी म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट 50 % से ज्यादा है.

(डिस्‍कलेमर: यहां SIP कैलकुलेशन सांकेतिक है. वास्‍तविक रिटर्न अलग हो सकता है. म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश से पहले सभी दस्‍तावेज सावधानी से पढ़ लें और अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here