अब Credit Card की मदद से कर पाएंगे UPI पेमेंट, इन तीन बैंक के कस्टमर्स को सबसे पहले मिली सुविधा

0
9

अब आप Credit Card की मदद से कर पाएंगे UPI पेमेंट, इस तीन बैंक के कस्टमर्स को सबसे पहले मिली सुविधा,

UPI on credit card: एक ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया है . क्रेडिट कार्ड की दुनिया में इसे क्रांति आ जाने की उम्मीद जताई जा रही है. वर्तमान समय में UPI नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड एवं अकाउंट लिंक किए जा सकते हैं. देश के रिजर्व बैंक के ऐलान के बाद रूपे क्रेडिट कार्ड को भी लिंक किया जा सकेगा. शुरू में ही तीन बैंकों को इसकी सुविधा दी गई है जो की  पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया तथा इंडियन बैंक हैं.

Also Read-

UPI on credit card: इसे कस्टमर और मर्चेंट दोनों का फायदा

UPI डेवलप करने वाली NPCI कंपनी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि इससे कस्टमर और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा. कस्टमर्स के लिए अवसर के नए द्वार भी खुले एवं मर्चेंट को ज्यादा कंजप्शन का फायदा मिलेगा. रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने से क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा काफी बढ़ भी जाएगा. एनपीसीआई ने यह कहा कि रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस से लिंक किया जाएगा जो की सेफ और सिक्यॉर पेमेंट ट्रांजैक्शन को पूरा भी करता है.

UPI लाइट को भी लॉन्च किया गया

रूपे क्रेडिट कार्ड के अतिरिक्त UPILite को भी लॉन्च किया गया है. यह कम वैल्यु के ट्रांजैक्शन के लिए भी होगा जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा. इसके अलावा भी भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है. यह माना जा रहा है, कि रूपे क्रेडिट कार्ड एवं यूपीआई लाइट की मदद से पेमेंट इकोसिस्टम में क्रांति अवश्य आ जाएगी.Ncert Solutions

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here