UPI Transaction: जुलाई महीने में 600 करोड़ रहा है ट्रांजैक्शन का आंकड़ा, टूटा 2016 का रिकॉर्ड

0
62

UPI Transaction: जुलाई महीने में 600 करोड़ रहा है ट्रांजैक्शन का आंकड़ा, टूटा 2016 का रिकॉर्ड, UPI, BHIM, UPI INDIA, ONLINE TRANSACTION

UPI Transactions in July: जुलाई के महीने में यूपीआई ट्रांजैक्शन ने 2016 के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. NPCI की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले महीने काफी ज्यादा ट्रांजैक्शन हुआ है.

इन्हें भी पढ़े –

UPI Transactions in July: भारत देश में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन काफी पॉपुलर हो चुका है और यही वजह है, कि हर एक महीने UPI यानी कि यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस से होने वाले ट्रांजैक्शन लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. हमारे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से किए गए ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ताबड़ तोड़ रिकॉर्ड की जानकारी दी है और नए रिकॉर्ड की उपलब्धि के बारे में बताया.

2016 के बाद देश में यूपीआई का सबसे ज्यादा बड़ा आंकड़ा इस साल जुलाई महीने में रहा है. हमारे पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि ये लोगों का नई टेक्नोलॉजी को अपनाने तथा अर्थव्यवस्था को स्वच्छ बनाने के लिए सामूहिक संकल्प को दर्शाता है.

UPI Transaction: जुलाई महीने में 600 करोड़ रहा है ट्रांजैक्शन का आंकड़ा, टूटा 2016 का रिकॉर्ड

NPCI ने भी जारी किए आंकड़े

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के बाद कॉन्टैक्ट लैस ट्रांजैक्शन को और अधिक बढ़ावा दिया गया था. इसके बाद भी यूपीआई ट्रांजैक्शन में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. आपको बता दें कि हर महीने NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की ओर से हर एक महीने यूपीआई के आंकड़ें शेयर किए जाते हैं.

NPCI के आंकड़ों के अनुसार , जुलाई में यूपीआई ने 6 बिलियन ट्रांजैक्शन का आंकड़ा पार कर लिया है. यूपीआई के जरिए किए गए 6.28 बिलियन ट्रांजैक्शन में 10.2 ट्रिलियन रुपए का आदान प्रदान हुआ है अभी तक . NPCI की रिपोर्ट के अनुसार , UPI ट्रांजैक्शन में महीने दर महीने 7.16 % की तेजी देखने को मिल रही है. वहीं ट्रांजैक्शन की वैल्यू साल दर साल 4.76 % बढ़ रहे हैं.

BHIM UPI को पसंद कर रहे सभी लोग

आईटी और इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार , BHIM UPI हमारे देश के नागरिकों की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाला पेमेंट तरीका है. BHIM UPI के जरिए 452.75 करोड़ डिजिटल पेमेंट ट्रांजैक्शन अभी तक हुए हैं. इसकी वैल्यू 8.27 लाख करोड़ रुपए रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here