Voter Id Aadhaar Link: वोटर कार्ड को आधार कार्ड से अभी तक नहीं किया है लिंक तो तुरंत करें ये काम, जानें पूरी प्रक्रिया

0
50

Voter Id Aadhaar Link: फजी वोटिंग को रोकने के मकसद से चुनाव आयोग की ओर से वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की मुहिम शुरू कर दिया है। आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन या लैपटाॅप की हेल्प से इसे आसानी से जोड़ सकते हैं। आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

इन्हें भी पढ़ें –

Voter Id Aadhaar Link: आधार कार्ड से जोड़ने की मुहिम शुरू कर दिया है। फजी वोटिंग को रोकने के मकसद से चुनाव आयोग की ओर से इस पहल की शुरुआत हो गई है। मतदाता पहचान पत्र को आधार (Aadhaar Card) कार्ड से जोड़ने के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने 31 मार्च, 2023 तक की समय सीमा तय किया गया है।

Voter Id Aadhaar Link: वोटर कार्ड को आधार कार्ड से अभी तक नहीं किया है लिंक तो तुरंत करें ये काम

ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही ये काम करवा लें। अच्छी बात यह है कि वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी , आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन या लैपटाॅप की हेल्प से इसे आसानी से जोड़ सकते हैं।

आपको कराना होगा रजिस्ट्रेशन

आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको एनवीएसपी पोर्टल nvsp.in पर जाना होगा।

Voter Id Aadhaar Link: अगर आप इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी रिजस्ट्रेशन करा सकते हैं। यहां आपको सबसे पहले न्यू यूजर ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा ! इसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा। ऐसा करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड तुरंत आएगा! जिसे दर्ज करते ही आपका एक नया पेज खुल जाएगा।

जिसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल डिटेल्स भरकर सबमिट करना होगा। इससे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाए। आपका वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुआ है या नहीं इसका स्टेटस चेक करने के लिए आप एकनॉलेजमेंट नंबर का उपयोग कर सकते हैं। ये नंबर सारी जानकारी सबमिट होने के बाद ऑटोमैटिक जनरेट कर देगा ।

एसएमएस से भी लिंक कर सकते हैं आधार कार्ड

वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आप एसएमएस का भी सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 166 या 51969 पर एक मैसेज भेजना पड़ेगा । मैसेज लिखने के लिए ECLINK स्पेस ईपीआईसी नंबर स्पेस आधार कार्ड नंबर टाइप करना होगा।

टोल फ्री नंबर पर काॅल करें

भारत सरकार ने आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में कई कॉल सेंटर भी बनाए हैं। ऐसे में आप टोल फ्री नंबर 1950 पर फोन करके भी इसे लिंक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर और वोटर आईडी कार्ड का विवरण देना होगा। प्रक्रिया पूरी होते ही आपके आपने मोबाइल फोन पर मैसेज आ जाएगा।

ऑफलाइन लिंकिग प्रक्रिया करे

ऑनलाइन के अलावे आप चाहे तो ऑफलाइन भी वोटर आईडी और आधार को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए हर राज्य में कई बूथ स्तर के अधिकारी, बीएलओ की ओर से समय-समय पर कैंप भी लगाए जाते हैं । यहां आप अपने आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी अपने बीएलओ को सौंपें। लिंकिंग के बारे में आपके बीएलओ द्वारा आपको बता दिया जाएगा।

क्यों हो रहे है विरोध

आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने का लगभग सभी विपक्षी दल लगातार विरोध कर रहे हैं। विपक्षी पार्टियों का बोलना है कि ये लोगों की निजता के अधिकार का हनन करता है। वहीं आधार कार्ड व्यवस्था में कई खामियां हैं। ऐसे में वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किए जाने पर गरीबों का ही सबसे ज्यादा नुकसान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here