By Hari Barla

Business Idea: मात्र 10,000 रुपये लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

Image Source: Google

Gyanmanchrb

आजकल लोग हाइजीन और मेनटेन्ड खाना बेहद पसंद कर रहे हैं. इस लिए आपके पास साफ सुथरा किचन होना भी जरूरी है. 

 बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बर्तन, गैस सिलेंडर आदि चीजों की जरूरत पड़ेगी. आप कैटरिंग का बिजनेस कभी भी और कहीं से भी शुरू कर सकते हैं.

अगर आप कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हों जिसमें कम लागत लगाकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सके तो आज हम आपको ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं.

हम बात कर रहे हैं कैटरिंग के बिजनेस के बारे में यह एक बेहद ही अच्छा बिजनेस है. इसे शुरू कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं,

कैटरिंग के बिजनेस में निवेश भी कम लगेगा और कमाई भी अच्छी खासी होगी. बिजनेस को आप सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू कर सकते हैं.

कैसे करें शुरुआत? बता दें कि कैटरिंग का बिजनेस आप कभी भी और कहीं से भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ राशन और पैकेजिंग में खर्च करना पड़ेगा .

हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपये आजकल लोग छोटी-मोटी पार्टियों में भी अच्छे कैटरर की तलाश करते हैं. इस बिजनेस में आपको लेबर की भी आवश्यकता होगी.

 यह एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसमें बड़े बजट की जरूरत नहीं होती है. साथ ही यह ऐसा बिजनेस है, जो हमेशा चल सकता है. 

शुरुआती दौर में आप इससे 25-50 हजार रुपये प्रति महीने कमा सकते हैं लेकिन बाद में कारोबार बढ़ने पर आप इससे लाखों रुपये महीने की कमाई कर सकते हैं.

किसी भी बिजनेस को शुरू करने और उसे चलाने के लिए मार्केट के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है. कैटरिंग बिजनेस भी इससे अछूता नहीं है. 

अपनी सर्विस के बारे में ऑनलाइन, सोशल मीडिया और दोस्तों के जरिए प्रचार- प्रसार कीजिए. इसके बाद धीरे धीरे आपके पास ऑर्डर आने लगेंगे और आपकी कमाई बढ़ती जायेगी.