क्या आप जानते है, आखिर क्रिप्टोकरेंसी क्या है (what is crypto currency in Hindi)?

0
24

क्या आप जानते है, आखिर क्रिप्टोकरेंसी क्या है (what is crypto currency in Hindi)? आज कल जिसे देखो वो Cryptocurrencies के पीछे भागता फिर रहा है. बहुत ही कम समय में Cryptocurrency ने financial market में अपना वर्चस्व मजबूत कर लिया है. क्योकि Crypto currency को digital money भी कहा जा सकता है, क्यूंकि यह केवल Online ही उपलब्ध होती है और इसे हम physically लेन देन कभी नहीं कर सकते है .

what is crypto currency: दुसरे currencies जैसे की हमारे देश भारत में Rupees, USA में Dollar, Europe में Euro इत्यादि को सरकारें पुरे देश में लागु करते हैं, एवं प्रयोग में लाये जाते हैं ठीक उसी तरह ही इन currency को भी पुरे (World )दुनिया में प्रयोग में लाया जाता है. परन्तु यहाँ समझने वाली यह बात है की इन सभी Cryptocurrencies के ऊपर Government का कोई भी हाथ नहीं होता है, क्यूंकि ये सभी Decentrallized Currency होती हैं इसलिए इनके ऊपर कोई भी agency या सरकार या कोई भी board का अधिकार नहीं होता है , जिसके चलते इसके प्राइस को regulate नहीं किया जा सकता है .

what is crypto currency: इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आज हम आप लोगों को Cryptocurrency क्या है के विषय में पूरी जानकारी दे दी जाए . चूँकि इस विषय के बारे में जोरों सोरों से आजकल चर्चा हो रही है, तो ये आपका भी अधिकार बनता है, की आप भी इस विषय में अवश्य जानें और दूसरों को इसके बारे में शिक्षित करें. तो फिर चलिए बिना देरी किये जानते हैं की आकिर यह Cryptocurrency क्या होता है।

what is crypto currency in Hindi क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

इस मार्किट में Cryptocurrency को digital currency भी कहा जाता है. यह एक तरह का Digital Asset होता है, जिसका प्रयोग चीज़ों की खरीदारी या Services लेने के लिए किया जाता है. इन currencies में cryptography का प्रयोग होता है।

Read Also-

इसका एक Peer to Peer Electronic System होता है, जिसका प्रयोग हम सभी Internet के माध्यम से regular currencies के जगह में Goods और Services को purchase करने के लिए आसानी से कर सकते हैं. इस तरह का लेन देन की व्यवस्था में सरकार या Banks को बिना बताए भी काम हो सकता है, इस वजह से ही कुछ लोगों का मानना है की Cryptocurrency का प्रयोग गलत तरीके से भी किया जा सकता है.

what is crypto currency: हम अगर सबसे पहले Cryptocurrency की बात करें तो वो होगा Bitcoin जिसे सबसे पहले दुनिया में इन्हे कार्यों के लिए लाया गया था. अगर आज वर्तमान में हम देखें तो लगभग 1000 से भी ज्यादा Cryptocurrency पूरी दुनिया में मेह्जुद हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही ज्यादा महत्वपूर्ण और प्रशिद्ध है जिसके विषय में हम आगे चलकर जानेंगे।

Cryptocurrency को बनाने के लिए Cryptography का इस्तमाल होता है.

अगर हम सभी cryptocurrency की बात करें, तो उनमें से जो सबसे पहले अधिक प्रसिद्ध हुआ वह है Bitcoin. इसे सबसे पहले ही बनाया गया था और इसे सबसे ज्यादा भी प्रयोग में अभी लाया जाता है. Bitcoin को लेकर काफी controveries भी आयीं लेकिन आज Bitcoin Cryptocurrencies में सबसे ऊपर मौजूद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here