Youtube se paisa kaise kamay सीखें लाखों रुपये कमाने के तरीका

0
17

Youtube se paisa kaise kamay सीखें लाखों रुपये कमाने के तरीका :- Youtube से आज बहुत से लोग हज़ारो और लाखों रुपये कमा रहे है, और यह बिल्कुल सच बात है, यह आप जरूर जानते होंगे। इसी वजह आप यह जानना चाहते है, कि Youtube से पैसे कैसे कमाये जाते है। क्या आप भी सच में Youtube से पैसे कमाना चाहते है पर आपको यह नही पता कि Youtube से पैसे कैसे कमाये जाते है।

Youtube पर प्रति दिन लाखों video upload किये जाते है। जिनका एक मात्र उद्देश्य यह होता है की यूट्यूब से पैसे कमाना है । अब बात सामने आती है कि वो लोगो Youtube से पैसे कैसे कमाते है। आज हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। इस article को पूरा अध्ययन करने के बाद Youtube से पैसा कमाने के सभी तरीकों के बारे में आप को जानकारी मिलने वाली है ।

Youtube se Paise kaise kamaye

वैस तो आज internet से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। पर हम आपको Youtube से पैसा कमाने के कुछ तरीको के बारे में बताने वाले है। Online पैसे कमाने के लिए youtube इन सब मे सबसे अच्छा और सही तरीका है।

Online Paise कैसे कमाये सीखे पूरी जानकारी

हमारे भारत देश में Jio के आने के बाद internet पहले की अपेक्षा सस्ता और fast हुआ है तभी से india में youtube एक पैसे कमाने अच्छा का ज़रिया बन गया है। इसको आप Online Business भी पुकार सकते है। आज जिसको देखो हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करता है। जिसे youtube video creator पैसे कमा रहे है। जिन्हें हम youtuber भी कहते है।

सबसे पहले हमें यह जान लेना होगा कि youtube क्या है, और यह कैसे काम करती है। जिसे आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में में मदद मिलेगी।

Youtube क्या है? Youtube se paisa kaise kamay

वीडियो देखने के लिए आज लगभग सभी कोई इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, की यूट्यूब क्या होता है (What is Youtube in hindi) और इसका मालिक कौन है? तथा इसके संस्थापक कौन है?

आज हम सभी के पास लगभग स्मार्टफोन है, और उसमे 4G इंटरनेट भी है. जहाँ पर हमें कुछ जानकारी लेनी हो एक तो हम गूगल खोल लेते हैं और दूसरीऒर साइट या एप्प खोलते हैं वो है Youtube .

हमारे लिए यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर हर लोग वीडियो शेयर करते हैं और इस तरह वर्ल्ड का कोई भी इंसान इन को बिल्कुल मुफ्त में कहीं से भी देख सकता है। और अपना मनोरंजन, म्यूजिक या फिर जानकारी आसानी ले सकते हैं.

यूट्यूब क्या है – What is Youtube in Hindi?

youtube se paise kaise kamaye hindi

Youtube एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, जहाँ पर बहुत सारे वीडियोस अलग अलग तरह के देखने को मिलते है, और कोई भी आदमी अपना वीडियो बनाकर अपलोड भी कर सकते हैं.

ये एक अमेरिका का वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है, जो California के San Bruno शहर में स्थित है. इस वेबसाइट का निर्माण 3 लोगों ने मिलकर किया था जिनके नाम है chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim .

इस वेबसाइट को February 2005 में बनाया गया था. Google ने इसको November 2006 में US$ 1.65 billion में ख़रीद लिया . उसके बाद से अब यह गूगल का ही एक पार्ट बन चूका है.

इस वेबसाइट को ऐसा डिज़ाइन किया गया है, कोई भी आदमी इस पर वीडियो अपलोड कर सकता है, और पूरी दुनिया में करोड़ों लोग इसमें डाले गए वीडियो को ऑनलाइन कही से भी देख सकते हैं.

हर दिन हर मिनट इसमें वीडियो अपलोड किया जाता है. इसमें डाले जाने वाले वीडियो की लम्बाई छोटी बड़ी सभी तरह की हो सकती है।

शुरुआत के दिनों में इस वेबसाइट को बनाने का मकसद इतना ही था की लोग इसमें किसी भी वीडियो को केवल एक दूसरे के साथ शेयर कर सकें.

लेकिन बाद में ये कमाई का इतना बड़ा श्रोत बन जायेगा किसी ने भी सोचा नहीं था। आज अगर बात करें तो सबसे अधिक ट्रैफिक के मामले में Google के बाद यह दूसरे नंबर में आता है.

और जहाँ भी ज्यादा ट्रैफिक होती है वहीँ पर सभी लोग अपने बिज़नेस का प्रचार-प्रसार करते हैं. यही वजह है की आज यूट्यूब पर जो वीडियो जितना ज्यादा लोगों को अपनी ओर खिंच करती है वह वीडियो उतनी ही अधिक कमाई करती है. यह Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका यूट्यूब है. आप तो ये समझते ही होंगे।

Youtube कैसे काम करता है?

Youtube गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा search engine है। जहां पर हर दिन लाखों लोग search करते है। हर कोई अपनी video को search में ऊपर लाने के लिए वीडियो में Tittle, Tag और description में keyword का इस्तेमाल करने लगे है।

Youtube की एक बहुत खास बात यह है कि यह वीडयो को automatic Promot करता है। यदि आप किसी video को देखते है, तो आप को उसे related बहुत सारी video recommended यूट्यूब द्वारा की जाती है। किसी भी video पर views ज्यादा आना उसके channel subscriber पर भी निर्भर करता है।

Youtube पर जब भी आप किसी video को देखते है। तो वीडियो के शुरू होने से पहले या फिर video के समाप्त होने से पहले हर youtuber बोलता है कि हमारे channel को जरूर subscribed करें।

ऐसा हर कोई इसलिए कहता है क्योंकि youtube subscriber base पर काम करता है। जिस youtuber के जितने अधिक subscriber होंगे उसकी video उतने ही ज्यादा लोगो तक पहुँच पायेगी। जिसे उनको ज्यादा से ज्यादा views मिलेंगे।

Youtube channel बनाये और वीडियो अपलोड करें –

Create youtube channel

सबसे पहले आप को एक youtube channel बनाना होगा। इसके लिए आपको एक Gmail account की आवश्यकता होगी। जिसकी मदद से आप youtube channel create कर सकते हो।

अपना यूट्यूब channel का नाम इस प्रकार रखें की वह unique, छोटा औरसभी को याद करने में आसान हो।

अपना channel को professional बनाने के लिए उसमे channel art और Logo design भी ऐड करें।

अपने यूट्यूब channel के लिए एक अच्छा video intro बनायें।

अपने channel पर अपनी खुद की बनाई हुई वीडियो अपलोड करें। जो सिर्फ आपका ही copyright हो।

Video upload करने के बाद उस वीडियो को अपने दोस्तों और social media पर share करे जिसे आपको ज्यादा views मिले।

जब आपके channel की video लोगो को पसंद आने लगती है तो आपकी video पर views और subscriber भी धीरे धीरे बढ़ने लगेंगे और आप अपने channel से पैसे कामना शुरू कर सकते है। youtube से पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीके है।

 Youtube से पैसा कमाने के तरीके

हम आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के उन तरीको के बारे में बताने वाले है जो बहुत आसान है। इन तरीकों के इस्तेमाल से आप यूट्यूब से लाखों रुपये कमा सकते है।

Youtube se paise kaise kamaye Infographic

1. Google adsense

हर छोटे से बड़े youtuber Google adsense का पप्रयोग करके यूट्यूब से पैसा कमाता है। अगर आप भी youtube से पैसे कमाने चाहत रखते है तो आपका youtube channel को Google से monetization करना ही पड़ेगा।

सबसे पहले आपको Youtube channel की setting में जाकर अपने Youtube channel को monetization enable करना होगा ।

फिर इसके बाद आपको अपने gmail का प्रयोग करके google adsense में account भी बनाना होगा ।

जब आपका Youtube channel का monetization ON हो जायेगा तो आपकी video पर विज्ञापन आने लगेगा जिसे आपको पैसे मिलते है।

आपकी video को जीतने ज्यादा से ज्याद लोग देखेंगे आपकी earning उतनी ही ज्यादा होने लगेगी।

आपकी youtube video द्वारा कमाये गये पैसे आपके google adsense account में आते है, जिसको आप अपने bank account में ले सकते है।

2. Affiliate Marketing

आप Affiliate Marketing की help से बहुत अधिक पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप को किसी online समान बेचने वाली कंपनी के product का लिंक अपने youtube description box में देना पड़ेगा और जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई उसे खरीदता है तो आप को उसका commission डायरेक्ट मिलता है।

सबसे पहले आप को Affiliate Program को join करना होगा। जैसे की amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank इत्यादि।

अब आपको जिस किसी product को sell करना है, उसका Affiliate link बनाना होगा।

अब आप उस समान को अपनी video के माध्यम से promot कर सकते है । और उस product का link अपने description box में दे, जिसे अगर कोई उसे खरीदेगा तो आपको उस प्रोडक्ट का commission के पैसे मिलेगे ।

हर बड़े youtuber के अपने वीडियो के description box में प्रोडक्ट का Affiliate link डालते है , जिसे उनको प्रोडक्ट के बिक्री होने पर commission मिलता है ।

3. Sponsorship

आपका Youtube channel जब popular हो जाता है, तो आप को Sponsorship मिलने लगती है। जिसके लिए आपको एक अच्छी रकम दिया जाता है। आपका Youtube channel जितना अधिक popular होगा उतना ही अधिक आपको Sponsorship मिलेंगे जिसे आपको ज्यादा पैसा मिलेगा ।

यह एक बहुत अच्छा तरीका है, Youtube से पैसे कमाने का, इसके लिए आप को अपने youtube channel पर अधिक से अधिक subscriber base बनाना होगा । क्योंकि आपका 5000 subscriber होने के बाद ही आपको Sponsorship के लिए ऑफर आएंगे ।

हम आपको वो सभी जीनविन तरीके बातये है, जो हर youtuber प्रयोग करता है, और पैसे भी कमाता है। लेकिन google adsense इन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह youtube से पैसे कमाने का सबसे सही तरीका है, इसलिए आप को youtube channel को google से monetization करने के बारे में भी सारी जानकारी होना बहुत जरुरी है।

हर नया Youtuber के लिए इसको जानना जरूरी है, एक समय था जब अधिकतर लोगो को इसके बारे ने नही पता था कि यूट्यूब क्या है। और youtube से पैसे कैसे कमाये जाते है। उस समय कुछ ही गिने चुने लोग youtube पर काम करे रहे थे। यह वह समय था जब youtube कोई भी पहले ही दिन से कोई भी video डालकरउनसे पैसे कमाना शुरू कर देते थे। लेकिन वह जबाना चला गया और यूट्यूब पर कई तरह के परिवर्तन हुए।

लेकिन जब से india में Reliance jio आया लोग youtube पर video देखने लगे। इसका कारण था internet का पहले अपेक्षा सस्ता और fast होना। अब हर कोई youtube पर video देखने लगा था। बहुत सारे नये नये youtube creator भी youtube पर काम करने लग गए । साथ ही वीडियो बनाकर उसे youtube पर डाल देता था और उसे पैसे कमा कमाता था ।

इसके बाद youtube की तरफ़ से एकन या update आया, जिसमे कहा गया कि जब आपके youtube चैनल पर 10,000 views नहीं होगा तब तक आप youtube channel से पैसे नहीं कमा सकते है। internet के सस्ता और fast होने से उस समय 10,000 views पाना बहुत आसान था।

how to increase watch time on youtube

लेकिन इसे Youtube को नुकसान का सामना करना रहा था, उसका कारण यह था की youtube माध्यम दिखाये जाने वाले विज्ञापन पर fake क्लिक होने लगा। इसे youtube के advertiser को काफी नुकसान हो रहा था। जिस वजह से उन्होंने youtube पर विज्ञापन देना बहुत कम कर दिया।

फिर कुछ समय बाद ही youtube की तरफ़ से एक नया update और आया जिसमे कहा गया कि youtube channel से पैसा कमाने के लिए आप को पहले अपने चैनल पर 1 हजार सब्सक्राइबर और 4 हजार का watch time पूरा करना होगा वह भी 1 साल के अंदर-अंदर उसके बाद ही आप का youtube channel का monetization enable किया जायेगा उसके बाद आप youtube पैसे कमा सकते है ।

4. Pad review

यदि आपका यूट्यूब चैनल मैं अच्छा views आता है, तो कुछ कंपनियां आपको प्रोडक्ट रिव्यू करने के लिए अपना कुछ प्रोडक्ट देंगे उसमें से कोई एप्लीकेशन भी हो सकता है ,और आप अपने चैनल पर उनके प्रोडक्ट या एप्लीकेशन का जानकारी देते हैं, तो कंपनियां आपको पैसे देती है, इस तरह से आप किसी भी प्रोडक्ट या एप्लीकेशन का रिव्यू करके पैसा कमा सकते हैं

तो दोस्तो हमे आप को इस पोस्टके माध्यम से youtube से पैसे कैसे कमाये इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। मै उम्मीद करता हु की यह Post आपके लिए काफी helpfull और usefull रहा होगा। अगर आप को यह पोस्ट पसंद आया और इसे आपको कुछ बहुत मदद मिली तो इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें और फिर आपको कोई समस्या आती है तो हमे जरूर Comment करके बतायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here